ताज़ा खबरे
Home / Uncategorized / पुणे की 245 जर्जर इमारतें होंगी जमींनदोज

पुणे की 245 जर्जर इमारतें होंगी जमींनदोज

पुणे- पुणे मनपा (पीएमसी) ने मानसून से पहले 245 जर्जर घरों के निवासियों को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने नोटिस में कहा है कि पुरान मकान,वाड़ा जर्जर और धोखादायक है और रहने के लिए खतरनाक है। तुरंत खाली नहीं किया गया तो कोई भी अप्रिय घटना हो सकती है। 14 जीर्ण-शीर्ण किलों को ध्वस्त कर दिया गया है। इसलिए पालिका मकानों के मालिकों और निवासियों पर नजर रख रहे हैं, पुणे पालिका के भवन अनुमति विभाग के अधिकारियों ने कहा। पालिका ने इन महलों को तीन कैटेगरी सी1,सी2 और सी3 में बांटा है। ध्वस्त की जाने वाली संरचनाएं सी 1 श्रेणी में आती हैं, जबकि सी2 संरचनाओं को मरम्मत की आवश्यकता होती है और सी3 संरचनाओं को छोटे कार्यों की आवश्यकता होती है। पालिका पुराने महलों का वार्षिक सर्वेक्षण करता है।

 

किराएदार और मकान मालिक के बीच विवाद

पालिका के अधिकारियों के मुताबिक पालिका ने मालिकों को नोटिस जारी कर पुराने,जर्जर और अनाधिकृत वाडा,हवेली को गिराना शुरू कर दिया है। कार्रवाई गर्मियों में किए गए एक वार्षिक सर्वेक्षण पर आधारित थी। सोमवार पेठ,कस्बा पेठ,घोरपड़े पेठ,मंगलवार पेठ और आसपास के क्षेत्रों में अधिकांश निर्माण मुख्य रूप से पेठ क्षेत्र में ध्वस्त कर दिए गए हैं। पीएमसी रिकॉर्ड करता है कि दुर्घटना महल के ढह गए हिस्सों के कारण हुई थी। इस तरह के हादसों में कई नागरिक घायल हुए हैं। कई अपनी जान गंवा चुके हैं। किरायेदारों और जमींदारों के बीच विवादों के कारण इन संपत्तियों का पुनर्विकास वर्षों से ठप है।

 

जीर्ण-शीर्ण इमारतों के निवासियों को अक्सर डर होता है कि एक बार बिल्डर द्वारा संरचना का पुनर्विकास करने के बाद भवन पर उनके अधिकार समाप्त हो जाएंगे। कई पुनर्विकास या मरम्मत परियोजनाएं कानूनी लड़ाई के कारण रुकी हुई हैं। कुछ मामलों में पालिका ने खतरनाक इमारतों को खाली कराने के लिए पुलिस की मदद मांगी थी। वर्षों से,कमजोर संरचनाएं ढह गई हैं, जिससे निवासियों की मौत हो गई और कुछ घायल हो गए।

Check Also

ड्रग्स का सेवन,सेक्स की इच्छा,स्लिम का बहाना,सप्लायर का खुलासा

मुंबई- ग्लैमर की चकाचौंध वाली दुनिया अब बदसुरत लगने लगी है। सितारों को आदर्श मानकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *