ताज़ा खबरे
Home / Uncategorized / केंद्र सरकार ने खजाना खोला, मजदूरों और महिलाओं की बल्ले बल्ले

केंद्र सरकार ने खजाना खोला, मजदूरों और महिलाओं की बल्ले बल्ले

नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने आज कई महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए गरीबों के लिए अपना खजाना खोलते हुए एलान की है कि 5 करोड मनरेगा मजदूरों की सैलरी 182 से बढाकर 202 रुपये की गई है और महिलाओं के खाते में हर महिने केंद्र सरकार की ओर से 500 रुपये जमा किया जाएगा। कोरोना के संकट की घडी में लॉकडाउन से गरीब तबका के हाथ से काम छीन गया है कोई भूखे न रह जाए इसको ध्यान में रखते हुए एतिहासिक कदम उठाए गए है। जिसकी तारिफ मुख्य विरोधी पार्टी कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्रछ भेजकर की।
      कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए सरकार ने आज एक और  राहत पैकेज की घोषणा की है. इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके अलावा सरकार ने मनरेगा के तहत काम करने वालों की सैलरी बढ़ाई गई है. मनरेगा दिहाड़ी अब 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. इसके तहत आने वाले 5 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा.
   कोरोना वायरस  से देशभर में हुए लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए जनधन खाते में तीन महीने तक 500 रुपये डालने का ऐलान किया है. इससे करीब 20.50 करोड़ महिलाओं को सीधा फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस सेविंग खाता खोलती है. इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं.
आइए जानते हैं जनधन खाताधारकों को मिलने वाले 9 खास फायदों के बारे में
(1) जमा पर ब्याज मिलता है.
(2) दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है.
(3) न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना आवश्यक नहीं है.
(4) 30 हजार रुपये का लाइफ कवर, जिसका भुगतान लाभार्थी की मृत्यु पर किया जाता है. हालांकि, इसके लिए पात्रता शर्तों को पूरा करना जरूरी है.
(5) पूरे भारत में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा

Check Also

दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल में चमत्कार,देश का पहला बोन मैरो ट्रान्सप्लांट सफल

पुणे– पुणे के दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने अदभूत चमत्कार कर दिखाया जो अविश्‍वसनीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *