ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / डॉक्टर…इंजीनियर…एमबीए ग्रेजुएट का कांस्टेबल पद के लिए आवेदन

डॉक्टर…इंजीनियर…एमबीए ग्रेजुएट का कांस्टेबल पद के लिए आवेदन

पुणे- महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में कॉन्स्टेबल भर्ती होनी है। जिसके लिए बारहवीं पास स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। लेकिन बेरोजगारी इस कदर हावी है कि डॉक्टर इंजीनियर समेत एमबीए स्टूडेंट भी अब कॉन्स्टेबल पद के लिए आवेदन कर रहे हैं सभी को एक आदत नौकरी की तलाश है।

720 कांस्टेबल और 72 ड्राइवर की पोस्ट के लिए 73242 आवेदन
महाराष्ट्र की पुणे पुलिस फॉर्स में 720 कांस्टेबल और 72 ड्राइवर की पोस्ट के लिए 73242 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। हैरत की बात यह है कि कॉन्स्टेबल बनने के लिए डॉक्टर, इंजीनियर समेत एमबीए डिग्री होल्डर भी कतार में है। इन तमाम लोगों ने भी कांस्टेबल की नौकरी हासिल करने के लिए आवेदन किया है। कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए बारहवीं पास होना जरूरी है जबकि पोस्ट ग्रेजुएट और अच्छे पढ़े लिखे लोग भी अब इस नौकरी को हासिल करना चाहते हैं। ड्राइवर भर्ती की शुरुआत 3 जनवरी से शुरू हुई है। जबकि 18 जनवरी से कॉन्स्टेबल की भर्ती शुरू होगी। इस भर्ती के आयोजन की जिम्मेदारी देख रहे हैं एडिशनल कमिश्नर पुलिस रामनाथ पोकले (क्राइम) की माने तो कॉन्स्टेबल और ड्राइवर की पोस्ट के लिए जिन बैचलर और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वह काफी वह न सिर्फ इंटेलिजेंट है बल्कि फिजिकल और लिखित परीक्षा में भी अच्छा कर रहे हैं, पुलिस फोर्स को ऐसे ही लोगों की जरूरत है।

एक बार नौकरी हासिल करने के बाद उनके पास एमपीएससी और यूपीएससी में भी अप्लाई करने का मौका रहेगा। पुणे पुलिस में 2390 ग्रेजुएट ने कांस्टेबल और ड्राइवर पद के लिए अप्लाई किया है। जबकि 848 पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं ने भी इन पदों के लिए आवेदन किया है।

खाकी की तरफ बढ़ रहा है युवाओं का रुझान!
महाराष्ट्र के रिटायर्ड डीजीपी प्रवीण दीक्षित ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य के हाईली क्वालिफाइड युवा भी पुलिस फोर्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। दूसरी नौकरी की अपेक्षा अब वह खाकी वर्दी पहनना पसंद कर रहे हैं। यह एक अच्छा ट्रेंड है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब कांस्टेबल की नौकरी के लिए उम्र की सीमा भी बढ़ाई है। प्रवीण दीक्षित ने कहा कि अब कांस्टेबल भर्ती के लिए योग्यता को बारहवीं से बढ़ाया जाना चाहिए। वहीं, आजम कैंपस के अजाज बागवान ने कहा कि अब ज्यादा से ज्यादा युवा सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं। इस नौकरी को हासिल करने से उन्हें एकमोडेशन के साथ-साथ मेडिकल कवर भी मिलेगा। सबसे बड़ी बात उन्हें प्राइवेट नौकरी की तरह यह नौकरी खोने का खतरा नहीं रहेगा। यही वजह है कि अब युवा सरकारी नौकरी के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

किस-किस ने किया आवेदन
डिग्री आवेदन
बी फार्मा 85
बीबीए 222
बीसीए 515
बीई 876
बीटेक 171
बीसीएस 394
एमबीए 281
एमसीए 42
एमसीएस 32
एमएसडब्ल्यू98
एमएससी 368

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *