ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / भाजपा की 195 सीटों की घोषणा,यूपी से 51 उम्मीदवारों का ऐलान

भाजपा की 195 सीटों की घोषणा,यूपी से 51 उम्मीदवारों का ऐलान

नई दिल्ली- भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में 29 फरवरी को हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे, जिसकी घोषणा आज हम कर रहे हैं। दिल्ली से 7 में से 6 सांसदों का टिकट कटा। केवल मनोज तिवारी को टिकट मिला है।

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में 29 फरवरी को हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे, जिसकी घोषणा आज हम कर रहे हैं। विनोद तावड़े ने कहा कि पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा 34 मंत्रियों को भी पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है।

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। बीजेपी की पहली सूची में 28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी और 18 ओबीसी और 47 युवा नेता शामिल हैं, जिनको लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह गांधीनगर, मनसुख मांडवीया पोरबंदर, राजनाथ सिंह लखनऊ, जितेंद्र सिंह उधमपुर, किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट, सर्बानंद सोनोवाल असम के तापिर गांव डिब्रूगढ़, संजीव बालियान मुज्जफरनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। गुजरात की अन्य सीटों में विनोद चावड़ा कच्छ से, भरूच से मनसुख वसावा और नवसारी से सीआर पाटिल चुनाव लड़ेंगे।

दिल्ली की 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान
बीजेपी ने दिल्ली की पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक, मनोज तिवारी को उत्तर पूर्वी दिल्ली, बांसुरी स्वराज को सेंट्रल दिल्ली, कमलकित सहरावत को पश्चिमी दिल्ली और रामवीर बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है।

यूपी भाजपा के उम्मीदवार

कैराना से प्रदीप कुमार
मुजफ्फनगर से संजीव कुमार बालियान
रामपुर से घनश्याम लोधी
संभल से परमेश्वर लाल सैनी
गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा
बुलंदशहर से भोला सिंह
मथुरा से हेमा मालिनी
आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल
फतेहपुर से राज कुमार चाहर
एटा से राजू भैया
शाहजहांपुर से अरुण कुमार सागर
खीरी से अजय मिश्रा टेनी
सीतापुर से राजेश सिंह
हरदोई से जयप्रकाश रावत
मिश्रिख से अशोक कुमार रावत
उन्नाव से साक्षी महाराज
लखनऊ से राजनाथ सिंह
अमेठी से स्मृति ईरानी
फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत
इटावा से रामशंकर कठेरिया
कन्नौज से सुब्रत पाठक
जालौन से भानु प्रताप
झांसी से अनुराग शर्मा
बांदा से आरके सिंह पटेल
फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति
फैजाबाद से लल्लू सिंह
अंबेडकर नगर से रितेश पांडेय
गोंडा से कीर्तवर्धन सिंह
डुमरियागंज से जगदंबिका पाल
संतकबीर नगर से प्रवीण कुमार निषाद
गोरखपुर से रविकिशन शुक्ला
लालगंज से नीलम सोनकर
आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव

उत्तर प्रदेश में 51 उम्मीदवारों में से 4 नए चेहरे मैदान में हैं, इसमें श्रावस्ती से साकेत मिश्र, अंबेडकरनगर से रितेश पांडे, जौनपुर से कृपा शंकर सिंह और नगीना से ओम कुमार को टिकट मिला है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *