ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे-अयोध्या ट्रेन चलाने की मांग,डीआरएम को 300 हस्ताक्षर का ज्ञापन सौंपा

पुणे-अयोध्या ट्रेन चलाने की मांग,डीआरएम को 300 हस्ताक्षर का ज्ञापन सौंपा

पुणे- आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक नगरी पुणे से, करोड़ों हिन्दुओं के केंद्रबिन्दु भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या नगरी के लिए अहमदनगर, मनमाड़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर मार्ग से नियमित ट्रेन चलाने की मांग पुणे के असंख्य यात्रियों और रामभक्तों तथा पर्यटकों की ओर से की गई है। इस आशय का एक ज्ञापन गुरूवार 29 दिसंबर 2022 को मध्य रेल पुणे मंडल की डीआरएम श्रीमती इंदूरानी दुबे को सौंपा गया। इससे पहले इसी आशय का एक ज्ञापन पुणे शहर भाजपा अध्यक्ष श्री जगदीश मुलिक की ओर से रेल राज्यमंत्री श्री रावसाहेब दानवे को भेजा गया है। ज्ञापन स्वीकारने के पश्चात डीआरएम दुबे ने पुणे मंडल की ओर से अयोध्या के लिए ट्रेन चलाने हेतु रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि, आवश्यक हुआ तो पुणे से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है।

पुणे-अयोध्या ट्रेन का क्या है महत्व?
पुणे की डीआरएम श्रीमती इंदूरानी दुबे को जो ज्ञापन सौंपा गया है उसमें कहा गया है कि पुणे से अयोध्या के लिए कोई ट्रेन सेवा नहीं है जबकि भगवान श्रीराम करोड़ों हिन्दुओं की आस्था और श्रद्धा के केंद्रबिन्दु हैं। पुणे शहर अर्थात पुण्यनगरी जहां हिन्दूवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति श्री शिवाजी महाराज की नगरी है वहीं यह संतश्रेष्ठ ज्ञानेश्वर महाराज और संतश्रेष्ठ तुकाराम महाराज की तपोस्थली भी है। यह शहर भगवान राम में गहरी आस्था रखता है। इसलिए यहां से प्रतिदिन बड़ी संख्या में रामभक्त, यात्री और पर्यटक अयोध्या यात्रा करते हैं जबकि उनके लिए कोई भी सीधी ट्रेन सेवा यहां से नहीं है। ज्ञापन में कहा गया है कि अयोध्या व पुणे का बहुत प्राचीन रहा संबंध है। यही वजह है कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के कोषाध्यक्ष श्री गोविंदगिरी जी महाराज को आलंदी पुणे से चुना गया। यह जो ज्ञापन डीआरएम को सौंपा गया है उस पर श्री गोविंदगिरी महाराज जी ने भी अपने हस्ताक्षर किए हैं और पुणे से अयोध्या ट्रेन चलाने की मांग की है।

इस रुट पर तीर्थराज संगमनगरी,भरतकुंड
उक्त ज्ञापन में यह भी मांग की गई है कि उक्त पुणे-अयोध्या ट्रेन को प्रयागराज-प्रयाग-प्रतापगढ़-सुल्तापुर-भरतकुंड मार्ग से अयोध्या के लिए चलाया जाए। ज्ञापन में बताया गया है कि, इसी रेल रूट पर तीर्थराज प्रयाग और गंगा,यमुना सरस्वती का पत्रित्र संगम तीर्थ है। इसी रेल रूट पर प्रतापगढ़ में मनगढ़धाम व पर्यटनस्थल है। इसी रेल रूट पर सुल्तानपुर अर्थात प्राचीन कुशभवनपुर है जहां सीताकुंड, धोपाप और बिजेथुआ महाबीरन जैसे भगवान रामकालीन तीर्थ हैं। इसी रेल रूट पर भरतकुंड है जहां 14 वर्ष तक भगवान राम के छोटे भाई भरत ने तपस्या किया था और हनुमान जी को पृथ्वी पर अपने बाणों से उतार लिया था।

ज्ञापन में गोविंदगिरी महाराज समेत 300 रामभक्तों के हस्ताक्षर
बहरहाल डीआरएम को जो ज्ञापन सौंपा गया है उसमें 300 से अधिक भक्तों व यात्रियों ने अपने हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा पुणे में रह रहे लाखों अग्रवालों का नेतृत्व करने वाले अग्रवाल समाज फेडरेशन ने भी अपनी ओर से इसी आशय का एक ज्ञापन अपने लेटर हेड पर डीआरएम को सौंपा है। इसके अतिरिक्त नगरसेवक योगेश तुकाराम मुलिक, नगरसेवक एड. अविनाश राज सालवे, पुणे शहर भाजपा अध्यक्ष जगदीश मुलिक, भाजपा के उत्तर भारतीय युवा मोर्चा अध्यक्ष सूरज दुबे, चंदादेवी चैरिटेबल ट्रस्ट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कृत हो चुके देश के सच्चे हीरो प्रतिष्ठान और महाराजा अग्रसेन किचन ट्रस्ट व शहर के विभिन्न गणेशमंडलों का पत्र उक्त ज्ञापन में संलग्न किया गया है।

ज्ञापन सौंपते वक्त ये मान्यवर उपस्थित
आपको बता दें कि डीआरएम श्रीमती इंदूरानी दुबे को ज्ञापन सौंपने गए शिष्टमंडल में अग्रवाल समाज फेडरेशन के मुख्य समन्वयक संजीव ओमप्रकाश अग्रवाल, विश्वप्रसिद्ध फौलादी फाइटर व प्रखर रामभक्त रवी रामजी पांडे, सुप्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांडे, नगरसेवक संजय शशिकांत भोसले, भाजपा के उत्तर भारतीय युवा मोर्चा अध्यक्ष सूरज दुबे,वरिष्ठ पत्रकार तेजबहादुर सिंह,वरिष्ठ पत्रकार लवकुश तिवारी,युवा राजनेता ज्ञानेश्वर मोझे,शिवसेना भारतीय कामगार सेना के शैलेश पाला मोरे,येरवडा मानस मंडल के प्रमुख पदाधिकारी व अन्य शामिल थे।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *