ताज़ा खबरे
Home / आरोग्य / पुणेकरों को दिलासा,4 घंटे में मिलेगा आरटी पीसीआर रिपोर्ट

पुणेकरों को दिलासा,4 घंटे में मिलेगा आरटी पीसीआर रिपोर्ट

पुणे- महाराष्ट्र सहित पूरे देश में कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को लगातार दूसरे दिन देश में तीन लाख से अधिक मरीज मिले ह््ैं। पूरे देश में कोरोना परीक्षणों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि, आरटी पीसीआर और एंटीजन परीक्षण में वृद्धि के कारण,परीक्षण केंद्रों के बाहर लंबी कतारें दिखाई दे रही ह््ैं। कई स्थानों पर रोगियों और परीक्षणों की संख्या में वृद्धि के कारण आरटी पीसीआर परीक्षणों के परिणाम प्राप्त करने में आमतौर पर 72 घंटे से अधिक समय लगता है जो आमतौर पर 48 घंटों में उपलब्ध होते ह््ैं। यहां तक कि राजनेताओं ने भी इस लंबी अवधि पर चिंता व्यक्त की है। लेकिन अब एक मोबाईल प्रयोगशाला के माध्यम से बसितयों में जाकर टेस्ट होगा और मात्र 4 घंटे में आरटी पीसीआर रिपोर्ट मिल जाएगी।

कोरोना परीक्षणों के परिणामों को कम से कम समय में उपलब्ध कराने के लिए कई बार निर्देश दिए गए ह््ैं। हालांकि सीमित तंत्र और अन्य तकनीकी कारणों के कारण, आरटी पीसीआर परिणामों के लिए समय सीमा कम नहीं होती है। इस बीच कोथरुड के विधायक और महाराष्ट्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने पुणे में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आरटीपीआर परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने के लिए शनिवार से केवल चार घंटे में पुणे में एक अनूठा मोबाइल प्रयोग स्कूल स्थापित किया जाएगा।

चंद्रकांत पाटिल ने मोबाइल प्रयोगशाला की घोषणा करते हुए कहा,कल शाम एक अनूठी पहल का उद्घाटन किया जाएगा। क्रिकेटर हरभजन सिंह ने पुणे में एक मोबाइल कोरोना प्रयोगशाला के लिए मदद की पेशकश की है। पाटिल ने कहा कि इस संबंध में निर्णय आज ही सील कर दिया जाएगा। यह मोबाइल प्रयोगशाला पुणे शहर के विभिन्न हिस्सों और इसके वातावरण को दिन भर कवर करेगी। कुछ जगहों पर लोग टेस्ट कराने से डरते हैं ऐसे क्षेत्रों में जाकर इस प्रयोगशाला के बारे में जानकारी माइक से दी जाएगी और वहां के नागरिकों पर परीक्षण किए जाएंगे, पाटिल ने स्पष्ट किया है। पाटिल ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह परियोजना वाडगांव शेरी से शुरू होगी। पुनेकर को इन मोबाइल प्रयोगशालाओं से आरटीपीआर की रिपोर्ट महज चार घंटे में मिल जाएगी।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *