ताज़ा खबरे
Home / pimpri / पिंपरी चिंचवड में 19 कंटेनमेंट जोन घोषित,18 होटलों पर दंडात्मक कार्रवाई

पिंपरी चिंचवड में 19 कंटेनमेंट जोन घोषित,18 होटलों पर दंडात्मक कार्रवाई

पिंपरी(व्हीएसआरएस न्यूज)पिंपरी चिंचवड शहर में कोरोना की बढती रफ्तार चिंताजनक है। हालांकि हालात काबू में हैं लेकिन सावधानी बरतना बेहद जरुरी है। शहर के 19 ठिकानों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जबकि कोरोना प्रतिबंधक नियमों का उल्लंघन करने वाले 18 होटल चालकों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की गई है। ऐसी जानकारी आज पालिका आयुक्त राजेश पाटिल ने पत्रकार परिषद में दी।
नागरिकों से अपील की गई है कि भीडभाड परिसर में जाने से बचें। कोरोना जांच स्क्रीनिंग को बढाने के साथ संपर्क ट्रेसिंग पर जोर दिया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे,अजित पवार,अतिरिक्त स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पवन सालवे उपस्थित थे। अधिकतम नागरिकों की जांच पर जोर दिया जाएगा। वर्तमान में प्रतिदिन दो हजार मरीजों की जांच की जा रही है। इस संख्या को कम से कम 1000 तक बढ़ाने की योजना है। निजी अस्पताल इसे शामिल करके चेक-अप की संख्या 4,000 तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। आयुक्त ने कहा कि 18 से 60 साल के आयु वर्ग में कोरोना पीड़ितों की संख्या सबसे अधिक है। इस आयु वर्ग के रोगियों पर अधिकतम ध्यान दिया जाएगा।
प्रत्येक कोरोना रोगी के पीछे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। लगभग 20 संपर्कों का पता लगाया जाएगा। इस टीम में पालिका,राज्य उत्पाद शुल्क विभाग,पुलिस को शामिल किया गया है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों, सब्जी मंडियों,शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि में अतिरिक्त श्रमशक्ति प्रदान करके निरीक्षण में तेजी लाई जाएगी। फ्लाइंग स्क्वॉड द्वारा सड़कों पर मास्क नहीं पहनने और थूंकने वाले नागरिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है, ताकि जाँच की जा सके कि कोरोना से संबंधित नियमों का पालन किया जा रहा है या नही्ं।

चिंचवाड़ में हाउसिंग सोसायटी सील
केशवनगर-चिंचवड़ में एक एक वयक्ति आवास सोसायटी में संक्रमित पाया गया। इसलिए कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि इस हाउसिंग सोसायटी को सील कर दिया गया है। यह मोरया खेल के मैदान के सामने आवास बिल्डिंग है। भवन को सील कर दिया गया है क्योंकि उसी समय 11 करोड़ प्रभावित हुए थे। पालिका द्वारा मुख्य प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया है क्योंकि हाउसिंग सोसायटी में किराने का सामान के अलावा अन्य आवश्यक दुकानें ह््ैं। प्रवेश पर कोविद प्रतिबंधित क्षेत्र नो एंट्री का संकेत भी है।
18 होटलों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई
शहर में एक रात कर्फ्यू है। स्कूल और कॉलेज बंद ह््ैं। होटल, रेस्तरां और मॉल के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने के लिए होटल पर मुकदमा चलाया जा रहा है। अब तक,18 होटलों को दंडित किया गया है और उनसे 45,000 रुपये वसूले गए ह््ैं। कमिश्नर राजेश पाटिल ने होटल मालिकों को भविष्य में मनमानी करने पर होटल को सील करने की चेतावनी दी है।

कोरोना वर्तमान स्थिति
1) कुल मरीज: 3164
2) होम पृथक: 2427
3) उपचार के लिए प्रवेश: 743
4) आईसीयू में प्रवेश: 45
5) वेंटिलेटर पर प्रवेश: 24
6) बिस्तर की उपलब्धता: 2575
7) सीसीसी बिस्तर: 400
8) डीसीएचसी बेड: 934,
9) वेंटीलेटर के साथ आईसीयू: 127
10) आईसीयू के साथ बेड: 275

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *