ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ में कांग्रेस को बहुमत- सर्वे रिपोर्ट

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ में कांग्रेस को बहुमत- सर्वे रिपोर्ट

ओपिनियन पोल: रणभेरी बज गई, सभी सियासी दल औपचारिक रूप से अब सियासी समर में कूद जाएंगे. एक तरफ चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी जुटा था. इधर एबीपी न्यूज- सी वोटर के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लोगों की राय ले रहा था. सितंबर महीने में सबसे ताजा सर्वे एबीपी न्यूज-सी वोटर ने किया है. ये सर्वे 1 से 30 सितंबर के बीच किया गया है. छत्तीसगढ़ के लोकसभा की 11 और विधानसभा की 90 सीटों सीटों पर 9906 लोगों की राय ली गई है. राजस्थान में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 200 सीटों पर 7797 लोगों की राय ली गई है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 और विधानसभा की 230 सीटों पर 8493 लोगों की राय ली गई है.

इन विधानसभा चुनावों को दिल्ली की गद्दी पर दावेदारी के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में सत्ता के शिखर पर पहुंचने के लिए इन विधानसभा चुनावों का सेमिफाइनल जीतना बीजेपी और कांग्रेस के लिए बहुत जरूरी है. एसपी और बीएसपी से गठबंधन नहीं होने के बावजूद एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस मध्य प्रदेश में वापसी कर सकती है. राजस्थान में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. एबीपी न्यूज -सी वोटर के सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर के बावजूद कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी.
एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 16.4 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल होता नज़र आ रहा है. सीटों के लिहाज से देखें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें मिलने की संभावना है. इसका मतलब यह है कि कांग्रेस अबकी बार सत्ता में बहुमत के साथ वापसी कर रही है. हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव में लोग मोदी सरकार पर भरोसा जता रहे हैं. यानी लोग शिवराज सिंह चौहान से नाराज हैं. लोकसभा चुनाव में 49 फीसदी बीजेपी को, 42 फीसदी कांग्रेस को अन्य को 9 फीसदी लोग समर्थन देने की बात कह रहे हैं.
एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. लेकिन कांग्रेस यहां भी बीजेपी पर भारी है. वोट शेयर के लिहाज से बीजेपी को 38.6, कांग्रेस को 38.9 और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिलता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं. यहां भी ध्यान देने वाली बात यह है कि लोग रमन सिंह सरकार से तो नाराज हैं, लेकिन मोदी सरकार से खुश हैं. जब इनसे पूछा गया कि लोकसभा चुनाव में किसे वोट देंगे तो बीजेपी को 48, कांग्रेस को 39 और अन्य को 13 फीसदी लोगों ने समर्थन देने की बात कही.
राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए बेहद बुरी खबर है. एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34, कांग्रेस को 50 और अन्य को 16 फीसदी लोगों का समर्थन है. सर्वे की मानें तो कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. बीजेपी की बुरी हार होने वाली है. कांग्रेस को 142, बीजेपी को 56 और अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं. लेकिन यहां भी स्पष्ट कर दें कि लोकसभा में अभी भी मोदी सरकार को फिर मौका देना चाहते हैं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 43 और अन्य को 10 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल है.
एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक जब राजस्थान में लोगों से पूछा गया कि क्या आप सीएम बदलना चाहते हैं तो 68 फीसदी लोगों ने कहा कि हां और 30 फीसदी ने बदलने से इंकार किया. यानी भारी संख्या में लोग सीएम से नाराज दिखे. वहीं, एमपी में भी 57 फीसदी लोग सीएम बदलने के पक्ष में हैं तो 41 फीसदी ने सीएम को अपना समर्थन दिखाया. छत्तीसगढ़ में भी करीब 54 फीसदी लोग सीएम से नाराज दिखे तो 45 फीसदी ने अपना समर्थन जताया.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *