ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे के भारतीय वैज्ञानिक की मदद से बना 3डी मैप

पुणे के भारतीय वैज्ञानिक की मदद से बना 3डी मैप

पुणे-इंटरनैशनल रीसर्चर्स की एक टीम ने यूनिवर्स में मौजूद डार्क मैटर का एक विस्तृत मैप बनाया है। इसके जरिये शोध को आगे बढ़ाया जाएगा। पुणे के इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर ऐस्ट्रॉनमी ऐंड ऐस्ट्रोफिजिक्स के सुरहुद मोरे इस टीम में शामिल अकेले भारतीय ह््ैं। उन्होंने इस मैप के लिए करीब 1 करोड़ गैलेक्सियों की दूरी कैलकुलेट करने का तरीका बनाया है।
टीम का मैप एक 3डी मॉडल है, जिसके जरिये यह दिखाया गया है कि एक खास टाइम फ्रेम में यूनिवर्स कैसा दिखता है। इससे वैज्ञानिकों को यह पता चलेगा कि यूनिवर्स 6 गीगा साल बाद से लेकर करीब 1 गीगा साल पहले तक कैसा दिखता था। बता दें कि 100 करोड़ सालों से एक गीगा साल बनता है। इस रीसर्च पेपर का टाइटल है- कॉस्मॉलजी फ्रॉम कॉस्मिक शियर पावर स्प्रेक्ट्रा विद सुबारू हाइपर सुप्रिम-कैम फर्स्ट इयर डेटा।
डार्क मैटर, डार्क एनर्जी 95% यूनिवर्स का हिस्सा
टीम अपनी रिपोर्ट पियर रिव्यू के लिए पब्लिकेशन ऑफ ऐस्ट्रॉनमिकल सोसायटी ऑफ जापान को सौंपेगी। पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज, आईआईटी बॉम्बे और फिर विदेश में पढ़ा पूरी करने वाले मोरे ने नतीजों के लिए एक ब्लाइंड अनैलेसिस भी तैयार किया है। डार्क मैटर और डार्क एनर्जी यूनिवर्स का 95 प्रतिशत हिस्सा ले लेते ह््ैं। डार्क मैटर ही गैलेक्सी के बनने के पीछे का कारण होता है और डार्क एनर्जी यूनिवर्स के विस्तार को तेज करती है। मोरे ने बताया कि उससे डार्क एनर्जी की प्रॉपर्टी समझने में मदद मिलेगी जिससे गैलेक्सी के फटने की संभावना भी पता चलेगी। बता दें कि डार्क मैटर के रहस्यमय होने की वजह से उसे यह नाम मिला है।डार्क मैटर लाइट के संपर्क में नहीं आता लेकिन उसकी ग्रैविटेशनल फील्ड लाइट को भी मोड़ सकती है। इसी के जरिये वैज्ञानिक डार्क मैटर को पढ़ने की कोशिश करते ह््ैं। मोरे कहते हैं कि यूनिवर्स को उसकी शुरुआत देखना चाहिए्। उन्होंने बताया, ’डार्क मैटर हर चीज में फैला हुआ था, छोटे-छोटे टुकड़ों मे्ं। ये टुकड़े ग्रैविटी के कारण बढ़ते रहते हैं और सितारों और गैलेक्सी, जो हम आज देखते हैं, उनकी शक्ल लेते ह््ैं। यूनिवर्स में मौजूद डार्क एनर्जी की वजह से विस्तार को तेजी (एक्सलरेशन) मिलती है और इन टुकड़ों का विकास भी प्रभावित होता है।’उन्होंने बताया कि मैप से इन टुकड़ों की मात्रा और समय के साथ उनके विकास के बारे में पढ़ा जा सकेगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *