ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / ट्रेन यात्रियों को लूट रहे हैं पुणे जीआरपी के जवान

ट्रेन यात्रियों को लूट रहे हैं पुणे जीआरपी के जवान

पुणे-ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी जिन जीआरपी जवानों को सौंपी गई है अगर वही जवान यात्रियों को लूटने लगे तो यह सचमुच चौंकाने वाली बात है. मोबाईल चेकिंग , सामान चेकिंग के बहाने यात्रियों को जीआरपी के जवान खूलेआम लूट रहे है. विरोध करने पर यात्रियों से मारपीट, गालीगलौज की जाती है. करीबन सात साल पहले ऐसी ही हरकत के कारण 4 जीआरपी जवानों को येरवडा जेल की हवा खानी पडी थी. इसके बावजूद ट्रेनों में लूट का सिलसिला थमा नहीं. हर दिन यात्री लुट रहे है. यात्रियों को लूटेरों, चोरों, डकैतों से उतना डर नहीं लगता जितना ये वार्दीधारी लूटेरों से है. वरिष्ठ अधिकारियों द्धारा इनको संरक्षण प्राप्त है ऐसा सुनने में आया है.
22 अगस्त की रात पुणे-पटना ट्रेन में ऐसी ही एक घटना घटी. पुणे से सतना जा रहे ओमप्रकाश पांडे नामक यात्री पेन्ट्री में खाना खाने गया था. उसी समय 4 जीआरपी जवान (बक्कल नं. 493 पवार, 248 पवार, 848 वाकसे, 363 गुंजाल, यह बक्कल नंबर की जानकारी उसी रात पुणे रेलवे स्टेशन के ठाणे अमलदार ने दी थी. जानकारी सच दी गई या झुठ जांच का विषय है) कुछ यात्रियों को पकडकर पेन्ट्री डिब्बे में वसूली के इरादे से ले आए थे. उनके मोबाईल में अश्‍लील वीडियो है ऐसा बहाना बनाकर उन्हे डरा धमकाकर वसूली की योजना थी. पेन्ट्रूी में मौजूद श्री पांडे से अकडबाजी के साथ जबरन बाहर जाने को कहा. जब पांडे खाना खाने के बाद जाने की बात कही तो सभी जवान उलझते हुए गालीगलौज फिर हाथापाई करने लगे. इसी बीच श्री पांडे की जेब में हाथ डालकर जबरन 10 हजार रुपये और यात्रा टिकट लूट लिए. इस घटना की तत्काल जानकारी मोबाईल द्धारा पांडे ने जीआरपी एडिश्‍नल डीजी. लोहमार्ग के एडिशनल एसपी, एलसीबी के वरिष्ठ पुलिस निरिक्षक तथा लोहमार्ग पुणे स्टेशन के थाना प्रभारी को दी. यह घटना पुणे-दौंड के बीच रात 9.30 बजे के बीच घटी. पुणे वापस आने के बाद श्री पांडे ने सभी अधिकारियों से लिखित शिकायत की. पुणे लोहमार्ग के तेज तर्रार कार्यक्षम अधिकारी एस डी पी ओ साहब के संज्ञान में भी लाया. मगर सारे अधिकारी मिलकर लूटेरे जीआरपी जवानों को बचाने में लगे है.
जीआरपी के जवान ट्रेनों में स्कॉटिंग चेकिंग के नाम पर स्लीपर कोच के यात्रियों को खासतौर पर निशाना बनाते है. मोबाईल ओपन करके खुद ही ब्लूटूथ के सहारे अश्‍लील वीडियो लोड करके यात्रियों को फंसाकर, डरा धमकाकर जबरन वसूली करते है. पुणे से करीबन दिन में 13 ट्रेनें रोज जाती है. सभी में ये गोरखधंधा वर्दी की आड में हो रहा है. वरिष्ठ अधिकारियों को सारी जानकारी है. मगर जवानों को मूक संरक्षण दे रहे है. अब ऐसा क्यों करते है ये बताने की जरुरत नहीं क्यों कि ये पब्लिक है सब जानती है. शिकायतकर्ता श्री ओमप्रकाश पांडे ने अधिकारियों को 10 दिनों का अल्टीमेटम दिया है. इसके बाद भी अगर कार्रवाई नहीं होती तो वे न्याय मांगने कोर्ट की शरण में जाएंगे.

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *