ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / ब्रेकिंग न्‍यूज …लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

ब्रेकिंग न्‍यूज …लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है. दिल का हल्का दौरा पड़ने के बाद उनकी स्थिति और बिगड़ गई थी. जिसके बाद उन्‍हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.सोमनाथ चटर्जी 10 बार सांसद चुने गए। वे केवल पश्चिम बंगाल ही नहीं देश की राजनीति में एक बड़ा नाम रहे। वे 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रहे।

1968 में शुरू हुआ राजनीतिक करियर, 10 बार बने सांसद
बता दें कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी मशहूर वकील निर्मल चंद्र चटर्जी के बेटे हैं। निर्मल चंद्र अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापक भी थे। सोमनाथ चटर्जी ने सीपीएम के साथ राजनीतिक करियर की शुरुआत 1968 में की और 2008 तक इस पार्टी से जुड़े रहे। 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए और इसके बाद राजनीति में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखे। चटर्जी 10 बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए।

जब सीपीएम ने पार्टी से निकाला
वर्ष 2008 में भारत-अमेरिका परमाणु समझौता विधेयक के विरोध में सीपीएम ने तत्कालीन मनमोहन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। तब सोमनाथ चटर्जी लोकसभा अध्यक्ष थे। पार्टी ने उन्हें स्पीकर पद छोड़ देने के लिए कहा लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद सीपीएम ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया।

…और ममता बनर्जी से हार गए चुनाव
राजनीतिक करियर में एक के बाद एक जीत हासिल करनेवाले सोमनाथ चटर्जी जीवन का एक चुनाव पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से हार गए थे। 1984 में जादवपुर सीट पर हुए लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने तब सीपीएम के इस कद्दावर नेता को हराया था।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *