ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / थाइलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बाहर निकालने में पुणे के दो भारतीयों ने की बड़ी मदद

थाइलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बाहर निकालने में पुणे के दो भारतीयों ने की बड़ी मदद

पुणे-थाइलैंड की गुफा में से जब आखिरी चार बच्चों को बाहर निकाला गया तो दुनियाभर के लोगों के साथ मौके पर मौजूद दो भारतीयों की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बीते 23 जून से गायब 12 बच्चों समेत 13 लोगों को गुफा से बाहर निकालने की कोशिश में प्रसाद कुलकर्णी और श्याम शुक्ला भी जी-जान एक कर रहे थे। वे दोनों थाइलैंड द्वारा काम पर लगाई गई पंप बनाने वाले कंपनी किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड की सात सदस्यीय टीम का हिस्सा थे।
महाराष्ट्र के सांगली जिले के रहने वाले प्रसाद और पुणे के इंजिनियर श्याम शुक्ला के अलावा इस टीम में एक नीदरलैंड और एक युनाइटेड किंगडम का सदस्य भी शामिल था। बाकी सभी लोग थाइलैंड के ऑफिस से थे। दरअसल, किर्लोस्कर के साथ थाइलैंड सरकार पहले भी कई प्रॉजेक्टस पर काम कर चुकी है। उसका काम यहां पानी निकालने का था, जो बच्चों को सुरक्षित तरीके से बाहर निकालने के लिएजरूरी था। टीम को 5 जुलाई को बेहद खराब मौसम में 4 किलोमीटर लंबी गुफा से पानी निकालने के काम पर लगाया गया था।
किर्लोस्कर में प्रॉडक्शन डिजाइनर हेड कुलकर्णी बताते हैं, ‘हमारा काम गुफा से पानी निकालने का था, जिसमें 90 डिग्री तक के मोड़ हैं। लगातार हो रही बारिश ने बहुत परेशानी खड़ी की क्योंकि पानी का स्तर कम ही नहीं हो रहा था। जनरेटर से मिल रही पावर सप्लाइ भी निरंतर नहीं थी इसलिए हमें छोटे पंप इस्तेमाल करने पड़े।’ कुलकर्णी पिछले 25 साल से सांगली में किर्लोस्कर वाडी में काम कर रहे हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *