ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / नवाज को 10 साल की सजा, 72 करोड़ रु जुर्माना; बेटी को भी 7 साल की कैद

नवाज को 10 साल की सजा, 72 करोड़ रु जुर्माना; बेटी को भी 7 साल की कैद

इस्लामाबाद.पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (68), उनकी बेटी मरियम नवाज (44) और दामाद कैप्टन सफदर (54) को अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई। भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने शुक्रवार को नवाज को 10 साल जेल और 80 लाख पाउंड यानी करीब 72 करोड़ रुपए जुर्माने की सजा सुनाई। मरियम को 7 साल जेल, 18 करोड़ जुर्माने की सजा सुनाई गई। वहीं, सफदर को 1 साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह मामला लंदन के अवेनफील्ड स्थित 4 फ्लैट से जुड़ा है। नवाज ने ये फ्लैट 1993 में खरीदे थे। नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) का आरोप था कि ये फ्लैट भ्रष्टाचार के पैसों से खरीदे गए हैं। कोर्ट ने नवाज को दोषी मानते हुए सजा सुनाई और कहा कि ब्रिटेन की सरकार इन फ्लैट को जब्त करे।

एक साल पहले पिता की कुर्सी, अब बेटी का चुनावी करियर गया:जुलाई 2017 में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार का दोषी माना था। उनके चुनाव लड़ने पर आजीवन रोक लगा दी थी। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। अब बेटी मरियम के चुनाव लड़ने पर चुनाव आयोग ने पाबंदी लगा दी है। जियो न्यूज के मुताबिक, आयोग ने कहा कि मरियम का नाम बैलट पेपर से भी हटा दिया जाएगा। उनके पति सफदर भी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 342 में से 272 सीटों पर 25 जुलाई को चुनाव हैं।

सीधा सियासी फायदा किसे :44 साल की मरियम नवाज ने 2012 में राजनीति में कदम रखा। 2013 के आम चुनाव में पिता नवाज की सीट पर चुनाव कैंपेन की जिम्मेदारी निभाई। उनकी कुल घोषित संपत्ति 90 करोड़ रुपए है। माना जा रहा है कि उनके चुनावी मैदान से हटने का इसका सीधा फायदा इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को मिलेगा। बीते एक साल में इमरान की लोकप्रियता 8% बढ़ी है। गैलप सर्वे में नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 26% और इमरान की पीटीआई को 25% वोट मिलने के आसार हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *