ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / शनिवार से 2000 का नोट चलन से हो जाएगा बाहर

शनिवार से 2000 का नोट चलन से हो जाएगा बाहर

नई दिल्ली- अगर आपके पास 2000 रुपए का नोट है और उसे बदलवाने की सोच रहे हैं तो आप यह काम तुरंत कर लें। आज शुक्रवार है और कल 5वां शनिवार है। ऐसे में दोनों ही दिन बैंक चालू रहेंगे। क्योंकि कुछ ही घंटों में आपका 2000 रुपये का गुलाबी नोट रद्दी होने वाला है।

आपको हर हाल में इन 2 दिनों में अपने 2000 के नोट को बदलना होगा। आप किसी भी बैंक में नोट बदल सकते हैं। इसके लिए आपकों पहचान पत्र भी नहीं दिखाना होगा। कुछ ही घंटों में यह नोट आपके किसी काम का नहीं रहेगा। रिजर्व बैंक ने 2000 के नोट को बदलवाने की आखिरी तारिख 30 सितंबर तय की है। इसके बाद आप इस नोट से बाजार में कोई लेन-देन नहीं कर पाएंगे। सभी के लिए नोट बदलने की आखिरी तारिख 30 सितंबर ही है। ऐसे में पेट्रोल पंप, होटल, शॉपिंग मॉल और दुकानों पर अब यह नोट नहीं लिए जा रहे हैं।

केंद्रीय बैंक ने 19 मई, 2023 को 2000 रुपए के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। 2,000 रुपए के नोटों को बंद करने का ऐलान करते समय कहा था कि 31 मार्च 2023 तक 3.62 लाख करोड़ रुपए मूल्य के नोट सर्कुलेशन में थे। 31 अगस्त तक सर्कुलेशन में मौजूद कुल 2,000 रुपए के नोटों में से 93 फीसदी आरबीआई के पास वापस आ चुके थे। क्या बढ़ेगी डेडलाइन : कई लोगों को लगता है कि सरकार नोट बदलने की आखिरी तारिख बढ़ा सकती है। चुंकि एक माह पहले मात्र 7 प्रतिशत नोट ही बाजार में मौजुद थे इनमें से कई नोट बैंकों में वापस आ गए हैं। ऐसे में इस बात की उम्मीद ना के बराबर है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *