ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुलिस कमिश्नरेट में सर्कल-3 का उदय,आपके एरिया का डीसीपी कौन ?

पुलिस कमिश्नरेट में सर्कल-3 का उदय,आपके एरिया का डीसीपी कौन ?

पिंपरी-अपराध पर लगाम लगाने और पुलिस पर काम का बोझ कम करने के लिए पुलिस कमिश्नरेट के तहत एक और सर्किल(परिमंडल) बनाया गया है। राज्य के गृह विभाग ने सोमवार को एक और सर्कल और चार अतिरिक्त डिवीजनों को मंजूरी दे दी। तदनुसार, सर्कल उपायुक्त और डिवीजनल सहायक पुलिस आयुक्त के कार्य का दायरा तय किया गया है और संदीप डोईफोडे को सर्कल तीन के पुलिस उपायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

15 अगस्त 2018 को शहर के लिए एक स्वतंत्र पुलिस आयुक्तालय की स्थापना की गई। इसके बाद दो सर्किल बनाए गए। वर्तमान में उपायुक्त विवेक पाटिल एवं डॉ.काकासाहेब डोळे के पास मंडल एक और दो की जिम्मेदारी है। वहीं, स्वप्ना गोरे के पास मुख्यालय,प्रशासन के साथ क्राइम ब्रांच की भी जिम्मेदारी है। संदीप डोईफोडे और शिवाजी पवार दोनों को 18 अगस्त को पिंपरी-चिंचवड़ शहर में नए पुलिस उपायुक्त के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालाँकि, उन्हें कोई पद नहीं दिया गया। साल 2018 में पिंपरी-चिंचवड़ कमिश्नरेट बनाते समय सरकार ने कमिश्नरेट के लिए दो सर्कल और 4 डिविजन को मंजूरी दी थी। हालाँकि,बढ़ती जनसंख्या,सभ्यता,औद्योगीकरण,शैक्षणिक संस्थान,परिवहन, वाहनों की बढ़ती संख्या और कानून व्यवस्था को अक्षुण्ण रखने की दृष्टि से पुलिस आयुक्तालय को विभागवार पुनर्गठित करना आवश्यक था। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे ने 17 मई 2023 को 1 और सर्किल और 2 अतिरिक्त डिविजन बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था।

तदनुसार,राज्य के गृह विभाग ने 4 सितंबर को पुलिस आयुक्तालय के लिए एक और सर्कल(परिमंडल) और चार अतिरिक्त डिवीजनों को मंजूरी दे दी है। मण्डल उपायुक्त एवं मण्डल सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यक्षेत्र का पुनर्गठन करने का निर्णय लिया गया है। पुलिस उपायुक्त, सर्कल तीन के लिए नव निर्मित कार्यालय भोसरी – एमआईडीसी पुलिस स्टेशन भवन में संचालित किया गया है। हाल ही में पुलिस कमिश्नरेट में आए संदीप डोईफोडे को सर्किल तीन का पुलिस उपायुक्त नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार यातायात प्रबंधन एवं योजना के लिए शिवाजी पवार को यातायात शाखा का पुलिस उपायुक्त नियुक्त किया गया है।

परिपत्र क्षेत्राधिकारों का पुलिस स्टेशन-वार पुनर्गठन
परिधि – एक
सहायक पुलिस आयुक्त (पिंपरी)- पिंपरी, भोसरी
सहायक पुलिस आयुक्त (चिंचवड़)- चिंचवड़,निगडी,सांगवी
परिमंडल – दो
सहायक पुलिस आयुक्त (देहूरोड) – तलेगांव-एमआईडीसी,तलेगांव-दाभाड़े,देहूरोड,शिरगांव-परंदवाड़ी
सहायक पुलिस आयुक्त (वाकाड)- रावेत,वाकड,हिंजवडी
परिंडल-तीन
सहायक पुलिस आयुक्त (चाकन)- चाकन,म्हालुंगे-एमआईडीसी,आलंदी
सहायक पुलिस आयुक्त (भोसरी-एमआईडीसी)- दिघी,भोसरी-एमआईडीसी,चिखली

नये आये पुलिस निरीक्षकों को पदस्थापित
नये आये पुलिस निरीक्षकों को भी शहर में पदस्थापित किया गया है। इनमें अजीत लकड़े (अपराध शाखा), दीपक शिंदे (अपराध शाखा), अशोक कदम (चाकन-वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक), संतोष कस्बे (म्हालुंगे – अपराध), यूनुस मुलानी (चाकन – अपराध), शंकर बाबर (यातायात शाखा), वैभव शामिल हैं। शिंगारे (अपराध शाखा), मनोज खंडाले (यातायात शाखा), शाहजी पवार (यातायात शाखा) का तबादला कर दिया गया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *