ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे में 4970 किलो नकली पनीर का स्टॉक जब्त

पुणे में 4970 किलो नकली पनीर का स्टॉक जब्त

पुणे- श्रावण मास कई त्योहारों और उत्सवों का महीना है। इस माह में गणपति,गौरी जैसे त्यौहार आते हैं। इसके चलते घर पर ही मिठाइयां बनाई जाती हैं। त्योहारों के दौरान तरह-तरह के खाने की खूब बिक्री होती है। इस दौरान पनीर की विशेष मांग रहती है। कुछ विक्रेता इस मांग का फायदा उठा रहे हैं। इस संबंध में पुणे शहर में एक नकली पनीर बिक्री का चौंकाने वाली घटना सामने आई है। इस वजह से अगर आप पनीर खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए।

पुणे शहर में क्या हुआ
पुणे शहर में नकली पनीर बेचा जा रहा था। शहर की कई दुकानों और होटलों में नकली पनीर बेचा जाता था। इस संबंध में पुणे पुलिस को सूचना मिली। इसके बाद पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई करते हुए 4 हजार 970 किलो नकली पनीर का स्टॉक जब्त किया है। कुल दस लाख रुपये कीमत का यह स्टॉक जब्त कर लिया गया है। त्योहारी सीजन में बड़ी मात्रा में नकली पनीर का स्टॉक पकड़ा गया है।

नकली पनीर कहाँ से आ रहा था?
पुणे पुलिस ने कात्रज इलाके में ऑपरेशन चलाकर पनीर का स्टॉक जब्त कर लिया। यह स्टॉक कहां से आया इसकी जांच के बाद दूसरे राज्यों के रैकेट का खुलासा हुआ। जानकारी सामने आई है कि कर्नाटक से पुणे शहर में नकली पनीर लाया जा रहा है और बड़े पैमाने पर बेचा जा रहा है।

आपको कैसे पता चलेगा कि पनीर नकली है?
नकली पनीर सख्त होता है जबकि मिलावटी पनीर नरम होता है। इसलिए पनीर खरीदते समय यह जरूर देख लें कि वह असली है या नकली।पनीर दूध से बनता है। इससे पनीर का स्वाद दूध जैसा हो जाता है। अगर पनीर में मिलावट होगी तो इसका स्वाद बदल जाएगा। इससे साफ है कि यह मिलावटी है। पनीर को जांचने के लिए आयोडीन टिंचर एक विकल्प है। पनीर को पांच मिनट तक गर्म करना चाहिए और उसमें आयोडीन टिंचर मिलाना चाहिए। इसके बाद अगर यह नीला हो जाए तो यह मिलावटी पनीर है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *