ताज़ा खबरे
Home / pimpri / मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष हेतु मोबाइल एप एवं व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष हेतु मोबाइल एप एवं व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी

मुंबई- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कल मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि के लाभार्थियों के लिए एक मोबाइल ऐप और व्हाट्सएप हेल्पलाइन लॉन्च की। वहीं, सह्याद्री गेस्ट हाउस में पुरानी और गंभीर बीमारियों से सफलतापूर्वक उबरने वाले मरीजों और उनके रिश्तेदारों के लिए एक खुशी मेले का आयोजन किया। इस अवसर पर विधान परिषद के उपसभापति डॉ.नीलम गोरे,कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा,मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खड़गे,विधानमंडल सचिव जीतेंद्र भोले,श्रीमती चित्रा वाघ,मुख्यमंत्री सहायता प्रकोष्ठ के मंगेश चिवटे आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कारण मिला पुनर्जन्म-लाभार्थियों
मरीजों और उनके परिजनों से संपर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर 8650567567 शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक वर्ष एक माह में 12 हजार 500 मरीजों को लाभ दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि 100 करोड़ से अधिक की आर्थिक सहायता वितरित की गयी है। इस अवसर पर चिकित्सा सहायता नियमावली के पांचवें संस्करण और बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा पर आधारित पुस्तक ’रोखथोठ’ का भी प्रकाशन किया गया। इस हर्षोल्लास भरी सभा में मुख्यमंत्री सहायता केंद्र के लाभार्थियों ने यह भावना व्यक्त की कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कारण ही उनका पुनर्जन्म हुआ है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेल्प डेस्क के माध्यम से एक वर्ष की समीक्षा फिल्म दिखाई गयी।

मदद के लिए हाथ बढ़ाने पर कोई पैमाना नहीं होता-मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि सरकार ने राज्य के प्रत्येक नागरिक को सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त जांच और इलाज उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह योजना आज से लागू हो रही है। मुख्यमंत्री सहायता कोष से मरीजों की मदद करते-करते एक साल में 100 करोड़ का आंकड़ा कब पहुंच गया, यह भी समझ में नहीं आया। जब मैं मदद के लिए हाथ बढ़ाता हूं तो उसे मापता नहीं हूं। मुख्यमंत्री सहायता कोष मेरे लिए प्रिय विषय है और कुछ चीजें इस मापदंड में फिट नहीं बैठतीं, लेकिन चूंकि यह चिकित्सा सहायता का मामला है, इसलिए इसमें रास्ता निकाला जाता है। हमारी सरकार आने के बाद से कैबिनेट की पहली बैठक से ही इस सरकार ने किसानों, मजदूरों, कामगारों, महिलाओं, छात्रों का ख्याल रखा है, इनमें से किसी को भी लाभ और योजनाओं से वंचित नहीं किया जाएगा।

महात्मा फुले जीवनदायी आरोग्य योजना में बीमा कवरेज 1.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख
हमें जो भी शक्ति मिली है उसका उपयोग आम जनता के लिए करना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने कहा कि अगर एक हस्ताक्षर से किसी का इलाज हो जाता है, उसकी जान बच जाती है, तो ऐसे कितने भी हस्ताक्षर किये जाएं, मुझे कम लगता है। आम लोगों के अधिकारों का प्रयोग करता है। आम लोगों के लिए हस्ताक्षर कम नजर आ रहे हैं। कोरोना के दौरान हमारे लोग अलग-थलग पड़ गये। ऐसे में कोरोना के दौरान एक टीम की तरह काम किया। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी संकट के दौरान मदद करते समय कोई उपाय नहीं किया गया है। शिंदे ने कहा,महात्मा फुले जीवनदायी आरोग्य योजना में बीमा कवरेज 1.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है। इस योजना को प्रदेश के हर नागरिक के लिए लागू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सरकार के माध्यम से रुकी हुई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

राज्य में कोई भी मरीज इलाज से वंचित नहीं रहेगा-मुख्यमंत्री हेल्प डेस्क के प्रमुख चिवटे
श्रद्धेय बालासाहेब ठाकरे ने राज्य के गरीब लोगों के लिए अस्पताल योजना जो शुरू की, उससे बड़ी संख्या में मरीजों को लाभ हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आज महाराष्ट्र प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में देश में पहले स्थान पर आ गया है और इससे राज्य में रोजगार काफी हद तक बढ़ेगा। विधान परिषद के उपसभापति डॉ.गोरे ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री सहायता डेस्क के माध्यम से लाभ पाने वाले लाभार्थियों से सेवा के राजदूत बनने और लोगों तक पहुंचने की अपील की। मुख्यमंत्री हेल्प डेस्क के प्रमुख चिवटे ने कहा कि राज्य में कोई भी मरीज इलाज से वंचित नहीं रहेगा।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *