ताज़ा खबरे
Home / pimpri / नए अवतार में कोरोना:पुणे,मुंबई में बडी संख्या में मिले एक्टिव मरीज

नए अवतार में कोरोना:पुणे,मुंबई में बडी संख्या में मिले एक्टिव मरीज

पुणे- पिछले कुछ दिनों से लगभग खत्म हो चुके कोरोना वायरस ने एक बार फिर से महाराष्ट्र में रफ्तार पकड़ ली है। राज्य में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साथ ही कोरोना का एक नया वेरिएंट ओमीक्रॉन EG.5.1 भी पाया गया है। देश में पहली बार इस वेरिएंट का मरीज मिला है। बी.जे. मेडिकल कॉलेज के सीनियर रिर्सचर और महाराष्ट्र जीनोम सीक्वेंसिंग के कोऑर्डिनेटर डॉ. राजेश कारक्टे के मुताबिक, ओमीक्रॉन EG.5.1 वेरिएंट की खोज मई में की गई थी। हालांकि इसके बाद जून और जुलाई में इस वेरिएंट के मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं रही। पिछले दो महीनों में राज्य में केवल XBB.1.16 और XBB.2.3 वेरिएंट का पता चला है।

ओमीक्रॉन EG.5.1 वेरिएंट से बढ़े केस
राज्य स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के मुताबिक अगस्त महीने में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जुलाई के अंत तक राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 70 थी। लेकिन 6 अगस्त को सामने आए कोरोना मरीजों की संख्या 115 थी। सोमवार को कुल कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 109 है। मरीजों की बढ़ती संख्या के लिए ओमीक्रॉन एॠ.5.1 वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। पहले इस एॠ.5.1 वेरिएंट ने इंग्लैंड में चिंता पैदा कर दी है। इस वेरिएंट के कारण इंग्लैंड में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी थी।

नए कोरोना मरीजों पर नजर
ओमीक्रॉन के वेरिएंट EG.5.1 के अभी देशभर में कई मरीज नहीं मिले हैं। हालांकि अस्पताल में भर्ती होने वाले नए कोरोना मरीजों पर नजर रखी जा रही है। फिलहाल मुंबई में कोरोना के 43 सक्रिय मरीज हैं। इसके बाद पुणे में 34 और ठाणे में 25 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। रायगढ़, सांगली, सोलापुर, सतारा और पालघर में एक-एक सक्रिय मरीज हैं।

हर सप्ताह स्थिति की समीक्षा
एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता कि कोरोना मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं। हर सप्ताह स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

कोरोना मरीजों की संख्या में थोड़ी बढ़ोतरी
जून से सितंबर तक सांस संबंधी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इसलिए जांच की जाएगी कि कहीं कोरोना के कारण मरीजों की संख्या तो नहीं बढ़ी है। अधिकारी ने कहा, हालांकि, पिछले तीन-चार दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर हुई है।

Check Also

महाराष्ट्र भाजपा के 23 प्रत्याशियों का ऐलान,5 सांसदों का पत्ता कटा

मुंबई-महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *