ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पिंपरी से पुणे मेट्रो की यात्रा 22 मिनट में,जान लें कितना है किराया

पिंपरी से पुणे मेट्रो की यात्रा 22 मिनट में,जान लें कितना है किराया

पुणे- पुणे मेट्रो के दूसरे चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 1 अगस्त को कर रहे हैं। उसके बाद मंगलवार को दूसरे चरण के रूट पिंपरी-चिंचवड़ से सिविल कोर्ट और डेक्कन जिमखाना से रूबी हॉल तक मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी। मेट्रो की वजह से पुणे रेलवे स्टेशन से पिंपरी पहुंचने में सिर्फ 22 मिनट लगेंगे।

पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में दो लाइनों पर मेट्रो का काम चल रहा है। पिंपरी-चिंचवड़ नगर पालिका से स्वारगेट और वनज से रामवाड़ी। पहली लाइन में पिंपरी-चिंचवड़ नगर पालिका से फुगेवाड़ी तक और 12.2 किमी की दूसरी लाइन में वनज से गरवारे कॉलेज के बीच मेट्रो सेवा 6 मार्च, 2022 को शुरू हुई।

अब दूसरा चरण 1 अगस्त को प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पण किया जाएगा। दूसरे चरण में फुगेवाड़ी से सिविल कोर्ट (6.91 किमी), गरवारे कॉलेज से सिविल कोर्ट (2.38 किमी), सिविल कोर्ट से रूबी हॉल (2.37 किमी) तक तीन मार्ग शामिल होंगे। सिविल कोर्ट मेट्रो स्टेशन इन सभी रूटों के लिए इंटरचेंज होगा। इसके कारण वनज से पिंपरी-चिंचवड़ और रूबी हॉस्पिटल से पिंपरी-चिंचवड़ के साथ-साथ वनज तक भी मेट्रो से यात्रा करना संभव होगा।

हर 10 मिनट में मेट्रो उपलब्ध
लॉन्चिंग के बाद सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक हर दस मिनट पर मेट्रो चलेगी। मेट्रो शुरू होने के बाद पुणे से पिंपरी की दूरी महज 22 मिनट में तय की जा सकेगी। वर्तमान में, 18 मेट्रो ट्रेनें पुणे मेट्रो की सेवा में प्रवेश कर चुकी हैं। ग्रेजुएशन तक के छात्रों को मेट्रो यात्रा टिकट पर 30 फीसदी की छूट मिलेगी। शनिवार और रविवार को सामान्य यात्रियों को टिकट पर 30 फीसदी की छूट मिलेगी। साथ ही अगले कुछ दिनों में मेट्रो कार्ड लागू हो जाएगा और इस पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

मेट्रो टिकट की कीमतें
पीसीएमसी से सिविल कोर्ट – 30 रुपये
वनाज़ से पीसीएमसी – 35 रुपये
रूबी हॉल से पीसीएमसी – 30 रुपये
पीसीएमसी से पुणे रेलवे स्टेशन – 30 रुपये

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *