ताज़ा खबरे
Home / pimpri / ट्रिपल महाराष्ट्र केसरी और अपर पुलिस अधीक्षक विजय चौधरी बने विश्व विजेता

ट्रिपल महाराष्ट्र केसरी और अपर पुलिस अधीक्षक विजय चौधरी बने विश्व विजेता

पुणे-कुश्ती में महाराष्ट्र के स्टार पहलवान तीन बार के ’महाराष्ट्र केसरी’ विजेता और अपर पुलिस अधीक्षक विजय नाथू चौधरी ने 29 जुलाई, 2023 को कनाडा में आयोजित विश्व पुलिस और फायर गेम्स में कुश्ती के खेल में भारत का प्रतिनिधित्व किया। पुलिस और फायर गेम्स को विश्व स्तर पर पुलिस बल के लिए ओलंपिक माना जाता है। बेहद विपरीत परिस्थितियों में चौधरी को सेमीफाइनल में अपने सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ा। उनका सामना गत चैंपियन जेसी सहोता से हुआ। आमने-सामने के मुकाबले में चौधरी ने सहोता को 11-08 के अंतर से हराया।

फाइनल में विजय चौधरी ने अमेरिका की जे. हेलिंगर पर 10 अंकों की बड़ी बढ़त लेते हुए, उन्होंने फाइनल मैच 11-01 से जीतकर भारत को 125 किलोग्राम में स्वर्ण पदक दिलाया। जलगांव के चालिसगांव जिले के साईगांव बगली गांव के रहने वाले चौधरी पुणे डिवीजन में अपर पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यरत हैं। महाराष्ट्र के अपर पुलिस अधीक्षक और तीन बार के महाराष्ट्र केसरी चैंपियन, कई अन्य प्रतिष्ठित कुश्ती खिताब और एक राष्ट्रीय स्वर्ण पदक भी, विजय चौधरी ने अपना नाम दर्ज कराया है।

चौधरी को उनके कोच हिंद केसरी रोहित पटेल ने कुछ महीनों के लिए बायो बबल में रखा और कनाडा के समय क्षेत्र के अनुसार पुणे के कात्रज में मामासाहेब मोहोल कुश्ती परिसर में कई महीनों तक प्रशिक्षण दिया। विजय चौधरी, महाराष्ट्र राज्य के एक अनुभवी और सम्मानित पहलवान हैं। विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के बाद अब भारत की नई ’कुश्ती’ सनसनी बन गई है। अपनी जीत के बारे में बात करते हुए चौधरी ने कहा, कुछ महीने पहले मैंने महाराष्ट्र राज्य पुलिस बल के लिए स्वर्ण पदक जीता था। उस दिन मैंने फैसला किया कि मैं विश्व पुलिस खेलों में अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहता हूं। आज मेरी कड़ी मेहनत है। मेहनत का फल मिला और मैंने विश्व भारतीय कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। मैं इतना अच्छा प्रदर्शन करके खुश हूं।

यह जीत महाराष्ट्र राज्य पुलिस विभाग के मेरे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, परिवार, गुरु, गांव और दोस्तों के निरंतर समर्थन के कारण ही संभव हो सकी। चौधरी ने आगे कहा, मैं इस जीत को भारत के प्रत्येक पुलिस अधिकारी को समर्पित करता हूं जो देश को पहले रखकर 24 घंटे समाज की सेवा करते हैं। मैं यह स्वर्ण पदक पूरे भारतीय पुलिस बल को समर्पित करता हूं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *