ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे समेत कई स्टेशनों पर 20 रुपये में पेटभर सस्ता भोजन

पुणे समेत कई स्टेशनों पर 20 रुपये में पेटभर सस्ता भोजन

पुणे- रेलवे ने अब यात्रियों को सस्ता खाना देना शुरू कर दिया है। जनरल कोच के सामने यात्रियों को काफी कम दर पर खाना परोसा जा रहा है। इसे पुणे समेत देशभर के 64 रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया गया है। इसके साथ ही यात्रियों को उचित मूल्य पर पीने का पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्लेफार्फों पर सस्ता भोजन उपलब्ध कराने में कुछ खामियां
रेलवे स्टेशनों पर सस्ता भोजन उपलब्ध कराना गरीब यात्रियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। लंबा सफर करने वाले यात्री जो पैसों के अभाव में भूखे पेट यात्रा करते थे उनको 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलने लगा है। लेकिन इसमें अभी कुछ खामियां पायी गई है। शिकायतें आ रही है कि प्लेटफार्मों पर जनरल डिब्बों के सामने यह स्टॉल नहीं होता। स्टॉल खोजने में यात्रियों की टे्रनें छूट जाती है। जिसके कारण यात्री सस्ता भोजन खाने से वंचित रह जाता है। दूसरा यह कि बोर्ड न लगा होने के कारण यात्रियों को पता ही नहीं चलता कि यह स्टॉल आईआरसीटीसी की ओर से सस्ता भोजन उपलब्ध करा रहा है। यात्रियों की शिकायतें आ रही है कि उनसे दुगुने दाम वसूले जा रहे है। आईआरसीटीसी का मानना है कि कल ही उद्घाटन हुआ,सिस्टम सुधारने में कुछ वक्त लगेगा। पुणे जनसंपर्क अधिकारी का चार्ज संभाल रहे डीसीएम डॉ.रामदास भिसे से जब हमारे प्रतिनिधि फोन करके इस बारे में प्रतिक्रिया लेनी चाही तो वो फोन नहीं उठाए। मैसेज भी भेजा फिर भी कोई जवाब नहीं दिया। किसी मीडिया कर्मी का फोन जनसंपर्क अधिकारी द्धारा न उठाना यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है। उनकी कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहा है।

यह सुविधा प्रायोगिक तौर पर छह माह के लिए
रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे विभागों को यात्रियों को किफायती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने का आदेश दिया था। रेलवे स्टेशन पर जिस प्लेटफार्म पर जनरल कोच रुकते हैं, वहां यह सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया था। यह भी निर्देश दिया गया कि यह सुविधा प्रायोगिक तौर पर छह माह तक चलायी जाये। तदनुसार, इस योजना का कार्यान्वयन आईआरसीटीसी को सौंपा गया था। इसके मुताबिक पुणे स्टेशन पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। अब रेल यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही 20 और 50 रुपये में भरपेट खाना मिल रहा है। इसके साथ ही उन्हें 2 रुपये में 200 मिलीलीटर पानी मिल रहा है।

सस्ता भोजन सुविधा किन किन प्लेटफॉर्फों पर शुरु ?
फिलहाल यह सुविधा पुणे के साथ मध्य रेलवे के नागपुर, भुसावल, मनमाड, लोकमान्य तिलक टर्मिनस और खंडवा स्टेशन पर शुरू की गई है। जनसंपर्क अधिकारी डॉ. रामदास भिसे ने बताया कि भविष्य में इस सुविधा को अन्य स्टेशनों पर भी शुरू किया जाएगा।

भोजन 20 रुपये में:
7 पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जियां (150 ग्राम) और अचार (12 ग्राम)
नाश्ता 50 रुपये (350 ग्राम)
दक्षिण भारतीय चावल, राजमा या छोले और चावल, खिचड़ी, छोले और भटूरे या कुलचे, पाव भाजी, मसाला डोसा (इनमें से एक व्यंजन)

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *