ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / मुख्यमंत्री और केंद्रिय गृहमंत्री के कार्यक्रम में गर्मी से 11 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री और केंद्रिय गृहमंत्री के कार्यक्रम में गर्मी से 11 लोगों की मौत

मुंबई- नवी मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान भीषण गर्मी से 11 लोगों की मौत के बाद सवाल उठ रहे हैं। खारघर इलाके के सेंट्रल पार्क में आयोजित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार के दौरान हजारों की भीड़ जुटी थी। हीट स्ट्रोक की वजह से तकरीबन सवा सौ लोग बीमार हो गए हैं। 24 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो का इलाज आईसीयू में चल रहा है। लोगों की मौत की वजह गर्मी बताई जा रही है। लेकिन घटनास्थल पर बदइंतजामी को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। हजारों लोग कई घंटे तक तेज धूप के नीचे खड़े थे। कई लोगों ने डिहाइड्रेशन और बेहोशी की शिकायत की। बताया जा रहा है कि आयोजन में महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों से लोग पहुंचे थे। इसके अलावा मध्य प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात से भी लोग आए थे।

नवी मुंबई के ग्राउंड पर बड़ी संख्या में लोग उमड़े थे। कार्यक्रम के दौरान हजारों लोग खड़े थे। बैठने की व्यवस्था थी लेकिन फिर भी भीड़ के आगे जगह कम पड़ रही थी। कार्यक्रम देखने के लिए ऑडियो और वीडियो प्लेयर भी लगाए गए थे। आयोजकों की ओर से भीड़ को धूप से बचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं होने से सवाल खड़े हो रहे हैं। सीधे धूप की चपेट में आकर 120 से ज्यादा लोग बीमार पड़े, वहीं 11 लोगों की जान चली गई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अस्पताल में भर्ती बीमार लोगों का हाल जाना।

मृतकों के परिजनों 5-5 रुपये मुआवजे का ऐलान
महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह के दौरान बीमार हुए लोगों से मुलाकात करने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का बयान आया है। सीएम शिंदे ने कहा कि कार्यक्रम संपन्न हो गया लेकिन अंत में यह घटना हुई। शिंदे ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस घटना के चलते अस्पताल में भर्ती हुए लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया किया जाएगा। राज्य सरकार उनके इलाज के लिए अपने खजाने से भुगतान करेगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अगर मरीजों का अतिरिक्त इलाज किये जाने की जरूरत है तो उन्हें विशेष अस्पतालों में भेजा जाए।

नेताओं ने की घायलों से मुलाकात
उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और छउझ नेता अजीत पवार ने एमजीएम कमोठे अस्पताल पहुंचकर इलाज करा रहे लोगों से मुलाकात की। राष्ट्रवादी नेता अजीत पवार ने कहा, ’पुरस्कार देने के लिए दोपहर का समय तय किया गया। सभी को पता है कि अप्रैल के महीने में दोपहर को गर्मी कितनी होती है। यह बहुत बड़ा हादसा है, हमने अस्पताल में लोगों ने मुलाकात की है।’

उद्धव ठाकरे ने पूछा- कौन करेगा जांच?
इस बीच उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जिन लोगों का इलाज चल रहा है, हमने उनसे मुलाकात की। 4-5 लोगों से बातचीत की है, उनमें से दो की हालत गंभीर है। इस कार्यक्रम की योजना ठीक से नहीं बनाई गई थी। उन्होंने पूछा कि इस घटना की जांच कौन करेगा?

घटनास्थल पर 38 डिग्री सेल्सियस था तापमान
सीएमओ की ओर से जारी बयान से पहले सीएम शिंदे ने नवी मुंबई के एक अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से कहा कि अस्पताल में कम से कम 50 लोगों को भर्ती कराया गया था। इनमें से 24 अभी भी भर्ती हैं, जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद वहां से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने इन मौतों को बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया। घटनास्थल के निकटतम मौसम केंद्र के मुताबिक अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *