ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महिला स्वयं सहायता समूहों को मिला रोजगार,संपत्ति टैक्स बिल वितरण का मिला काम

महिला स्वयं सहायता समूहों को मिला रोजगार,संपत्ति टैक्स बिल वितरण का मिला काम

पिंपरी- पिंपरी-चिंचवड़ पालिका के सामाजिक विकास विभाग के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहन देने के लिए अनुदान दिया जा रहा है, उनकी आर्थिक आय बढ़ाने के लिए पवनाथड़ी मेला जैसी गतिविधियों को क्रियान्वित किया जा रहा है। अब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के संपत्ति कर भुगतान का बिल वितरण स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से घर बैठे किया जायेगा। जल्द ही भुगतान वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा।

शहर में संपत्तियों की संख्या बढ़ रही है। वर्तमान में पांच लाख 94 हजार दर्ज हैं और 11 लाख 88 हजार भुगतान प्रिंट किए जाने हैं। पिछले साल पहली बार पालिका ने डाक विभाग के जरिए भुगतान बांटने का फैसला किया था। इसके लिए 18 लाख रुपये भी खर्च किए गए। हालाँकि, पालिका को शिकायतें मिली थीं कि शहर के विभिन्न हिस्सों में संपत्ति के मालिकों को बिल नहीं मिला है। इसलिए संपत्ति कर बिल डाकघर के बजाय शहर में पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

संपत्ति कर के बिल में ’बारकोड’ की सुविधा
नगर पालिका द्वारा संपत्ति स्वामियों को घर से होने वाली आय के संबंध में विभिन्न सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करायी गयी है। इस वर्ष भुगतान में ही कर भुगतान के लिए बारकोड की व्यवस्था की गई है। बारकोड स्कैन करने के बाद टैक्स का भुगतान करना संभव होगा। साथ ही इस बिल में गीले और सूखे कचरे के वर्गीकरण के लिए सालाना 720 रुपये शुल्क लिया जाएगा, जो बिल में भी शामिल है।

शहर में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए आय उत्पन्न करने के लिए संपत्ति कर बिल स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से वितरित किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका के सामाजिक विकास विभाग से पंजीकृत स्वयं सहायता समूह की जानकारी ली गई है। स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं अपने इलाके को जानती हैं। इसलिए संपत्ति कर के बिल पर पते में भी संशोधन किया जा रहा है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *