ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / डॉ.लालबाबू गुप्ता की एक और उड़ान,भारतीय खाद्य निगम,भारत सरकार में नियुक्ति

डॉ.लालबाबू गुप्ता की एक और उड़ान,भारतीय खाद्य निगम,भारत सरकार में नियुक्ति

पिंपरी – विश्व श्रीराम सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उद्योगपति डॉ.लालबाबू गुप्ता ने एक और उडान भरी। भारतीय खाद्य निगम,भारत सरकार ने ’महाराष्ट्र सलाहकार समिति सदस्य’ के रुप में नियुक्ति की गई है। उपभोक्ता मामले,खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सचिव अजय कुमार सिंह ने नियुक्ति आदेश पत्र जारी किया है। इस सलाहकार समिति का मुख्य कार्य अनाज गोदाम,सरकारी राशन दुकानों से संबंधिव घोटाला,वाद विवाद,उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुनना और निवारण करना, गडबडी की शिकायतें आने पर कार्रवाई करना होगा। साथ ही साथ उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुनना और जनहितार्थ सुझावों तथा बदलाव के बारे में समय समय पर भारतीय खाद्य निगम,भारत सरकार को अवगत कराना है। इस सलाहगार समिति में कुल 40 सदस्य होंगे।

डॉ.लालबाबू गुप्ता का धार्मिक और सामाजिक कार्य
आपको बताते चलें कि डॉ.लालबाबू गुप्ता सेंटर फोर गुड गव्हर्नेंस,भारत सरकार के चेयरमैन है। महाराष्ट्र,पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड शहर के चिखली के निवासी है। विश्व श्रीराम सेना सामाजिक संगठना के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विश्व मैत्री संघ के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष है। हिंदी अखबार ‘व्हीएसआरएस न्यूज’ के संपादक हैं। उच्च शिक्षित पीएचडी होल्डर है। आधिराज इन्फ्राटक्चर के सीईओ है। दोनों संगठनों के माध्यम से महाराष्ट्र,बिहार,यूपी,मध्य प्रदेश में सामाजिक,धार्मिक,शैक्षणिक कार्य कर रहे है। श्रीराम गुरुकुल और श्रीराज गुरुकुल के माध्यम से 800 से अधिक बच्चों को वैद्यकिय,आधुनिक,संगणक शिक्षा के माध्यम से देश के कर्णधारों का भविष्य संवार रहे है। महाराष्ट्र,वृंदावन,बिहार,मध्यप्रदेश में गोशाला के माध्यम से गोमाता की सेवा कर रहे हैं,अयोध्या में धर्मशाला के माध्यम से देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं,साधू संतों की सेवा कार्य कर रहे हैं।

भारतीय खाद्य निगम की सलाहकार समिति के कार्य और सिफारिशें :-
(क) खाद्यान्नों की खरीद और वितरण
(ख) खाद्यान्नों की गुणवत्ता (ग) खाद्यान्नों का भण्डारण
(घ) मार्गस्थ और भण्डारण हानियां
(ड.) अंत्योदय, गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों और केन्द्र अथवा राज्य सरकार द्वारा प्रचालित विभिन्न कल्याण योजनाओं के लिए खाद्यान्नो के आंबटन, उठान और वास्तविक वितरण सहित लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्यकरण के संबंध में राज्य सरकार के साथ भारतीय खाद्य निगम का तालमेल: (ए1) स्टाक की बिक्री और निपटान
(छ) उपभोक्ता मामले, खादय और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय अथवा भारतीय खादय निगम द्वारा इसे विचारार्थ भेजा गया कोई अन्य मामला।
तथापि, सलाहकार समिति के अध्यक्ष अथवा सदस्य भारतीय खाद्य निगम के रोजमर्रा के कार्यों जैसे कि स्थानांतरण, तैनातिया, कार्मिक नीति, निविदा प्रक्रिया आदि पर विचार नहीं करेंगे।

7.भारतीय खाद्य निगम की सलाहकार समिति की बैठक
7(1). सामान्यत: प्रत्येक तिमाही में सलाहकार समिति की एक बैठक होगी। तथापि,उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के पूर्वानुमोदन से सलाहकार समिति की विशेष बैठक की जा सकेगी।
(2) सलाहकार समिति की बैठक अध्यक्ष द्वारा दी गई तारीख और समय पर होगी।
7(3) बैठक निर्धारित करते समय सामान्यतः सदस्यों को 15 दिन का स्पष्ट नोटिस दिया जाएगा।
7(4) सलाहकार समिति की बैठक की कार्यसूची अध्यक्ष द्वारा विधिवत रूप से अनुमोदित की जाएगी।
7(5) समिति के एक तिहाई सदस्यों की उपस्थिति बैठक का कोरम पूरा करेगी।
7 (6) सलाहकार समिति के सभी सदस्य बैठकों की कार्यवाहियों के संबंध में पूर्ण गोपनीयता बरतेंगे।
7 (7) कार्यसूची की मदों के संबंध में संगत सूचना सदस्य सचिव द्वारा सलाहकार समिति को मुहैया की जाएगी।
7 (8) समिति का सदस्य,सचिव,अध्यक्ष द्वारा विधिवत रूप से अनुमोदित बैठकों के कार्यवृत्त बैठक होने के 15 (पन्द्रह दिन के अंदर भारतीय खादद्य निगम के मुख्यालय और उपभोक्ता मामले, खादय और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय को भेजेगा।

8. बैठकों का स्थान
सलाहकार समिति की बैठकें अधिमान्यतः राज्य संघ राज्य क्षेत्र मुख्यालय में आयोजित की जाएगी। महाराष्ट्र में गोरेगांव,पनवेल मुख्यालय है।

9. निरीक्षण
9(1) सलाहकार समिति को खरीद, भण्डारण और वितरण प्रचालनों का निरीक्षण करने का अधिकारी होगा। सलाहकार समिति उन गोदामों का निरीक्षण करने की भी हकदार होगी जिनके संबंध में भण्डारित खाद्यान्नों की गुणवत्ता अथवा कदाचार के बारे में शिकायतें प्राप्त होगी। सभी निरीक्षण रिपोर्ट महाप्रबंधक, भारतीय खाद्य निगम के अलावा उपभोक्ता मामले, खादय और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और भारतीय खाद्य निगम के भेजी जाएगी।
9(2), तथापि, संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के लिए सलाहकार समिति द्वारा सभी निरीक्षण एक निकाय के रूप में किए जाएंगे और किसी एक सदस्य अथवा सदस्यों के समूह द्वारा निरीक्षण की अनुमति नहीं होगी। तथापि, निरीक्षण के लिए निर्धारित सदस्यों की न्यूनतम संख्या क्रम संख्या 7 (5) में बैठक के कोरम के लिए निर्धारित संख्या के अनुसार होगी।

10. आवास
जब कभी सलाहकार समिति के अध्यक्ष और सदस्य निरीक्षण हेतु दौरे पर जाएंगे तो उनके लिए रिहायशी आवास की व्यवस्था भारतीय खादय निगम द्वारा जहां तक संभव हो, राज्य गैस्ट हाऊस अथवा भारतीय खादय निगम के गैस्ट हाऊस में की जाएगी।

Check Also

कालेवाडी के पेंटर मनोज मौर्या का पहले अपहरण,फिर हत्या…6 हत्यारे गिरफ्तार

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड शहर के कालेवाडी में रहने वाले पेंटिंग ठेकेदार भुवाल उर्फ मनोज मौर्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *