ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पालिका का टैक्स वसूली अभियान…करेला ऊपर से नीम चढ़ा

पालिका का टैक्स वसूली अभियान…करेला ऊपर से नीम चढ़ा

पिंपरी- एक कहावत चरितार्थ है कि…करेला ऊपर से नीम चढ़..ठीक इसी तर्ज पर पिंपरी चिंचवड मनपा करसंकलन विभाग अपनी तिजोरी भरने अथवा टारगेट को पूरा करने के लिए प्रॉपर्टी टैक्स वसूली अभियान को सख्ती के साथ और तेज कर दिया है। इस अभियान में एक कडी और जोडते हुए बकाएदारों का नल कनेक्शन काटे जा रहे हैं। शहर की कई सोसायटी बिल्डिंग के धारक मुख्यत: कार्रवाई की चपेट में आ रहे है। इतना ही नहीं प्रॉपर्टी जब्ती,सील,कुर्की जैसे घातक कदम पालिका प्रशासन उठा रही है।

10 हजार और 25 हजार रुपये से अधिक बकाएदारों को जब्ती पूर्व नोटिस जारी किया जाना शुरू कर दिया गया है। जैसे-जैसे ’मार्च अंत’ नजदीक आ रहा है, जब्ती की कार्रवाई तेज कर दी गई है। मनपा के कर संग्रह विभाग के सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने सोमवार को कहा कि हाउसिंग सोसायटियों के अलावा जिन आवासीय संपत्तियों का बकाया एक लाख से अधिक है, उनका नल काटा जाएगा।

मनपा कोषागार में अब तक 600 करोड़ रुपये का आयकर संग्रह हो चुका है। शहर में बकाएदारों को नोटिस जारी कर जब्ती अभियान तेज कर दिया गया है। बकाएदारों, व्यवसायिक इकाइयों के फ्लैट जब्त किए जा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 28 जनवरी तक बकाये का भुगतान नहीं करने पर 526 संपत्तियों को सील कर दिया गया है। अब तक 8 हजार 836 जब्ती वारंट तैयार किए जा चुके हैं। 3 हजार 225 संपत्तियों पर कुर्की की कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के बाद 2 हजार 812 संपत्ति कर की वसूली की गई है। कार्रवाई में अब तक 43 करोड़ 68 लाख 21 हजार 232 की वसूली की जा चुकी है।

जब्ती के साथ कनेक्शन कटने की कार्रवाई
कुछ नागरिक बार-बार अपील करने के बावजूद आयकर बकाया का भुगतान नहीं करते हैं। उनके खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए जब्ती का अभियान शुरू कर दिया गया है। हाउसिंग सोसायटियों के अलावा एक लाख से अधिक बकाया वाली अन्य आवासीय संपत्तियों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। साथ ही जब्ती की कार्रवाई की जा रही है। सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने कहा कि कार्रवाई के दौरान अपील भी की जा रही है।

आयकर का बकाया भुगतान कर सहयोग करें
आयकर से अब तक 600 करोड़ वसूले जा चुके हैं। एक बड़ा टारगेट हासिल किया जाना बाकी है। मनपा ने वित्तीय वर्ष के फरवरी व मार्च माह में शेष कर वसूली की योजना बनाई है। मनपा आयुक्त शेखर सिंह ने उनसे टैक्स अदा कर नगर पालिका को सहयोग करने का आग्रह किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *