ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / टैक्स बकाएदारों की संपत्ति कुर्क करना पालिका प्रशासन की तानाशाही-नेताजी काशिद

टैक्स बकाएदारों की संपत्ति कुर्क करना पालिका प्रशासन की तानाशाही-नेताजी काशिद

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा के करसंकलन विभाग की जुल्मी,तानाशाही,जबरन वसूली व्यवहार का विरोध करते हुए शिवसेना के उपशहर प्रमुख नेताजी काशिद ने कहा है कि पालिका का टैक्स चुकाना चाहिए लेकिन किसी भी आम नागरिक के साथ जोर जर्बदस्ती,संपत्ति सील,कुर्क जैसी कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। पालिका 5-10 वर्ष तक टैक्स वसूली नहीं की,आज अचानक कुंभकर्ण की नींद से जागी और 10 वर्ष का टैक्स वनटाइम भरने पर दबाव बना रही है। जिस व्यक्ति की महिने की आय 10 हजार रुपये हो,वह 10 वर्ष का टैक्स वनटाइम कहां से भरेगा? पालिका प्रशासन को बकाएदारों को रियायत देते हुए किस्तों में टैक्स भरने की सहुलियत देनी चाहिए। मनपा प्रशासन टैक्स वसूली पर इतना आक्रमक इससे पहले कभी नहीं दिखी। क्या पालिका की तिजोरी खाली हो गई? अगर हां तो तिजोरी का सारा पैसा गया कहां? शहर के नागरिक और टैक्सदाता होने के नाते हमें पूछने का अधिकार है। ऐसा सवाल नेताजी काशिद ने किया। कड़ाके की ठंड में अगर किसी का घर सील,कुर्क किया गया तो वह अपने बच्चों को लेकर खुले आसमान में बेघर की जीवन व्यतीत करने पर मजबुर हो जाएगा। ऐसी हालत में ठंड से किसी की मौत हो सकती है अथवा टेंशन में कोई आत्महत्या कर सकता है। इसकी जवाबदेही क्या मनपा करसंकलन विभाग प्रमुख अथवा मनपा आयुक्त लेंगे?

पिंपरी-चिंचवड़ मनपा ने शहर की 100 हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले आयकर बकाएदारों के नाम उन सोसायटी के अध्यक्षों को बताए हैं। पालिका के कराधान एवं कर संग्रहण विभाग ने इन बकाएदारों द्वारा कर का भुगतान नहीं करने पर संपत्ति कुर्क करने की चेतावनी दी है।

पालिका ने शहर में आयकर बकाया के खिलाफ जोरदार जब्ती व वसूली अभियान चलाया है। आवासीय संपत्ति के मालिकों पर 480 करोड़ रुपये का कर बकाया है। मनपा इस टैक्स की वसूली के लिए जोर-शोर से प्रयास कर रहा है। कराधान एवं कर संग्रह विभाग ने भी 100 सोसायटियों के अध्यक्षों को पत्र भेजकर फ्लैट धारकों का बकाया भुगतान करने को कहा है। सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने चेतावनी दी है कि अगर फ्लैट मालिकों ने टैक्स नहीं भरा तो चल संपत्ति कुर्क कर ली जाएगी।

शहर में 5 लाख 92 हजार की संपत्ति दर्ज है। करसंकलन का कार्य पालिका के 17 विभागीय कार्यालयों के माध्यम से किया जाता है। पिछले साल करसंकलन विभाग ने 625 करोड़ करसंकलन किया था। इस साल टैक्स 1000 करोड़ रुपए के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तंग है। चालू वित्त वर्ष में अब तक करीब पांच सौ करोड़ रुपये का टैक्स वसूला जा चुका है।

शहर में हाउसिंग सोसायटियों में फ्लैटों की संख्या बहुत अधिक है। कुछ बड़ी सोसायटियों में 1000 से 1500 तक फ्लैट बकाया हैं। इसलिए पूरे सोसायटी का नल कनेक्शन काटना कानूनी हो भी जाए तो भी पालिका प्रशासन ऐसी कार्रवाई नहीं करेगा। हालांकि कर संग्रहण एवं कराधान विभाग ने अपील की है कि सोसायटी के अध्यक्ष, सचिव नगर पालिका को सहयोग करें और संबंधितों को टैक्स अदा करने को कहें ताकि संबंधित सोसायटी में बकाया राशि नगर पालिका के टैक्स का भुगतान हो।

बकाएदारों के नाम सोसायटी के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए जाएं। इस विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि बकायादार फ्लैट धारक उसके बाद भी टैक्स नहीं देते हैं तो अध्यक्ष व सचिव का समाज के भीतर कनेक्शन तोड़ने पर विचार कर कार्रवाई की जाएगी। पहले चरण में बकायादार 100 सोसायटियों के अध्यक्ष व सचिवों को नगर पालिका ने पत्र भेजा है। शहर की 500 सोसायटियों को पत्र भेजे जाएंगे। राष्ट्रपति संबंधितों से देय कर का भुगतान करने के लिए कहें। इसके बाद भी पालिका ने टैक्स नहीं देने वाले फ्लैट मालिकों की चल संपत्ति कुर्क करने की चेतावनी दी है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *