ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के अच्छे दिन,90% आवास हाउसफुल

महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के अच्छे दिन,90% आवास हाउसफुल

पुणे- क्रिसमस और नए साल के स्वागत के लिए पर्यटकों ने पुणे जिल समेत महाराष्ट्र के पर्यटक स्थलों में कुछ दिन गुजारना पसंद कर रहे है। महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) ने राज्य के सभी आवासों में 90 फीसदी कमरे आरक्षित कर रखे हैं। पुणे,औरंगाबाद,कोंकण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महामंडल के निवास पर्यटकों द्वारा पसंद किए जाते हैं।

 

क्रिसमस को लेकर स्कूलों में छुट्टियां हैं। इसके अलावा कई लोग इस वर्ष को विदा करने और नए साल का स्वागत उत्साह के साथ करने की योजना बनाते हैं। विशेष रूप से दर्शनीय स्थलों पर जीवंत माहौल में परिवार के साथ जश्न मनाने पर जोर दिया जाता है। पर्यटन निगम के अधिकांश आवास दर्शनीय स्थलों पर स्थित हैं। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना को लेकर कोई बंदिश नहीं होने के कारण पर्यटकों ने खुले वातावरण में उत्सव मनाने के लिए आवासों में कमरे आरक्षित कर रखे हैं। चूंकि इस वर्ष बारिश अच्छी हुई है, इसलिए घाटों पर दर्शनीय स्थलों पर झरने लबालब भरे हुए हैं। बारिश की समाप्ति और ठंड के मौसम की शुरुआत के साथ ही पर्यटकों के कदम पर्यटन की ओर मुड़ रहे हैं।

 

पुणे जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

पुणे मंडल में कार्ले,भाजे,तारकरली, हरिहरेश्वर,दापोली,महाबलेश्वर,पानशेत,भीमाशंकर,मालशेज,नानेघाट जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं। इसमें देखा जाता है कि मुख्य रूप से तारकरली, महाबलेश्वर,वाई,पचगनी के समुद्र तट पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

 

महाराष्ट्र के अन्य जिलों के पर्यटक स्थल

इस बारे में बात करते हुए पर्यटन निगम की क्षेत्रीय प्रबंधक मौसमी कोसे ने कहा,’पर्यटकों ने क्रिसमस और नए साल के लिए निगम के आवासों में बड़ी संख्या में आरक्षण कराया है। अब तक प्रदेशभर में आवासों में 85 से 90 प्रतिशत आरक्षण किया जा चुका है। औरंगाबाद, कोयना, महाबलेश्वर, कार्ला, पानशेत आदि में अधिकांश आवासों को पूरी क्षमता के साथ आरक्षित किया गया है, जबकि कोंकण क्षेत्र में मालशेज, भीमाशंकर, तारकरली, दापोली, वारनेश्वर, गणपति पुले, कुणकेश्वर, हरिहरेश्वर आदि आवासों की संख्या 75 से 80 है।

 

इस बीच, क्रिसमस और नए साल के अवसर पर निगम के आवासों का विद्युतीकरण किया गया है। साथ ही नए साल के स्वागत की तैयारियां की गई हैं और पर्यटकों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है। निगम आवास के लिए आरक्षण करने के लिए वेबसाइट mtdc.com पर आरक्षण करें। कोसे ने यह भी कहा कि संबंधित पर्यटन स्थलों और आवास की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *