ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे रेलवे स्टेशन पर चेन पुलिंग की 1164 घटनाएं,914 यात्री गिरफ्तार

पुणे रेलवे स्टेशन पर चेन पुलिंग की 1164 घटनाएं,914 यात्री गिरफ्तार

पुणे- पुणे रेलवे प्रबंधन ने सलाह दी है कि यात्रियों को निर्धारित ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना चाहिए। समझा जाता है कि यह बात पुणे से जाने वाली ट्रेनों में चेन पुलिंग बढऩे के कारण कही गई।

 

जाम के कारण यात्रियों को रेलवे स्टेशन पहुंचने में देरी

पुणे में पिछले कुछ महीनों से ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ गया है। इस अड़चन के कारण यात्री समय पर ट्रेन नहीं पहुंच पाते हैं। नतीजा यह हुआ कि ट्रेन चलने पर यात्रियों के कुछ परिजन जानबूझकर जंजीर खींच देते हैं। रेलवे की चेन पुलिंग की मात्रा बढ़ने लगी है। इससे रेल यातायात बाधित होता है। इस मामले की गंभीरता को समझते हुए रेल प्रबंधन ने यात्रियों से अपील की है कि इस प्रकार की घटनाओं को कम करने के लिए निर्धारित ट्रेन से एक घंटा पहले स्टेशन पहुंचें।

 

चेन पुलिंग की 1164 घटनाएं,914 यात्री गिरफ्तार

जनवरी से अक्टूबर के बीच रेलवे में चेन पुलिंग की 1164 घटनाएं हो चुकी हैं। 914 यात्रियों को गिरफ्तार भी किया गया। इन्हें कोर्ट में पेश किया गया तो इनसे एक लाख 80 हजार रुपये जुर्माना भी वसूला गया है। इसमें कारावास का भी प्रावधान है। इसलिए प्रशासन ने यात्रियों को निर्देश दिया है कि अगर वे जंजीर खींचकर जुर्माना भरने से बचना चाहते हैं तो एक घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचें।

 

यातायात भीड़ पुणे शहर में एक बड़ी समस्या बन गई है जिसने रेलवे परिचालन को प्रभावित किया है, विशेष रूप से शाम के घंटों में। यात्री अपनी जंजीर खींच लेते हैं क्योंकि रिश्तेदार और दोस्त यातायात में फंस जाते हैं और समय पर स्टेशन नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए, हम यात्रियों से अपील करते हैं कि वे पुणे रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए अपने संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें। पुणे रेलवे विभाग के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर ने कहा कि किसी को स्थान से समय और दूरी की गणना करनी चाहिए और ट्रेन के प्रस्थान समय से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचना चाहिए।

 

चेन पुलिंग की घटनाएं शाम के समय सबसे ज्यादा होती हैं

पुणे शहर में पिछले कुछ दिनों से शाम के समय ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। इसके अलावा गोरखपुर, इंदौर, कोलकाता, जम्मू जैसी लंबी दूरी की ट्रेनें शाम को पुणे से रवाना होती हैं। इसके परिणामस्वरूप कुछ ट्रेन प्रस्थान करती हैं और अधिकांश चेन पुलिंग शाम के घंटों में होती है। इसी पृष्ठभूमि में रेलवे प्रबंधन की ओर से यह अपील की गई है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *