ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सावित्रीबाई फुले अकादमी’ में 120 छात्र प्रशासनिक प्रशिक्षण हेतु चयनित

सावित्रीबाई फुले अकादमी’ में 120 छात्र प्रशासनिक प्रशिक्षण हेतु चयनित

पिंपरी-प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने वाले जरूरतमंद, महत्वाकांक्षी और मेहनती परिवारों के छात्रों के सपने को पूरा करने और भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य संबद्ध प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने वाले महाराष्ट्र और स्थानीय छात्रों के अनुपात को बढ़ाने के लिए, पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम और यशदा के सहयोग से पिंपरी में ज्ञानज्योति सावित्रीबाई फुले मेमोरियल में एक प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र ’सावित्रीबाई फुले अकादमी’ शुरू किया गया है। पूरे महाराष्ट्र में इस प्रशासनिक प्रशिक्षण के लिए सामान्य प्रवेश पात्रता परीक्षा। 4 दिसंबर 2022 को लिया गया। सावित्रीबाई फुले अकादमी के निदेशक अशोक कोल्हे ने बताया कि इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद पात्र छात्रों का प्रवेश तय किया जाएगा और कम समय में इस स्थान पर प्रशिक्षण कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

वर्तमान में नगर निगम की ओर से शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रतियोगी परीक्षा केंद्र और स्टडी हॉल शुरू किए गए हैं। इसका लाभ कई छात्र उठा रहे हैं। जरूरतमंद, महत्वकांक्षी और मेहनती परिवारों के छात्र-छात्राएं ईमानदारी से मेहनत करने की क्षमता, गुणवत्ता और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने की ताकत के बावजूद कुछ कठिनाइयों के कारण अपनी रुचि के क्षेत्र में काम करने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार सफलता प्राप्त करने और प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से प्रशासनिक अधिकारी बनने के उनके सपने को पूरा करने के लिए, ठाणे नगर निगम द्वारा पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के सहयोग से संचालित चिंतामनराव देशमुख प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान की तर्ज पर यह प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र और यशदा (यशवंतराव चव्हाण विकास प्रशासन प्रबोधिनी) सहायक आयुक्त बालासाहेब खांडेकर ने बताया कि इसे शुरू कर दिया गया है।

इस केन्द्र में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों के संबंध में विशेषज्ञ मार्गदर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा छात्रों को जरूरी किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। केंद्रीय लोक सेवा आयोग प्री-सिविल सेवा परीक्षा मार्गदर्शन कक्षाएं और अभ्यास परीक्षण आयोजित किए जाएंगे और अनुभवी और विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा नियमित रूप से सभी अभ्यास परीक्षणों का मूल्यांकन किया जाएगा। केंद्रीय लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों या प्रशिक्षुओं के साथ-साथ विशेषज्ञ परीक्षकों द्वारा मॉक इंटरव्यू और व्यक्तिगत मार्गदर्शन किया जाएगा। मार्गदर्शन के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम में अनुभवी और विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

120 छात्रों की क्षमता वाला वातानुकूलित अध्ययन कक्ष, 30 छात्रों की क्षमता वाला एक बड़ा पुस्तकालय जिसमें सभी उपयोगी पुस्तकें, पत्रिकाएँ, 120 छात्रों की क्षमता वाला एक बड़ा व्याख्यान कक्ष और छात्रों की समूह चर्चा के लिए एक विशेष स्थान की व्यवस्था की गई है। इस स्थान पर। प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के लिए छात्रों के लिए आवश्यक व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण के लिए विशेष मार्गदर्शन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। छात्रों को प्रेरित करने के लिए सेवारत या सेवानिवृत्त आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विशेष मार्गदर्शन व्याख्यान की योजना बनाई गई है। सिविल सेवा में काम की सही समझ हासिल करने के लिए सभी प्रमुख सरकारी कार्यालयों में फील्ड विजिट पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। छात्रों के लिए करेंट अफेयर्स विषय पर विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा। पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के 50 और यशदा के 70 छात्रों सहित कुल 120 छात्र एक साथ प्रशिक्षण ले सकेंगे। अकादमी के निदेशक अशोक कोल्हे ने ऐसी जानकारी दी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *