ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / गौराव यादव आईआईटी को ठुकराया,एनडीए को अपनाया

गौराव यादव आईआईटी को ठुकराया,एनडीए को अपनाया

पुणे- राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले युवा गौरव यादव ने एनडीए में अपना करियर बनाने का सपना पूरा कर लिया है। इस चाहत को पूरा करने के लिए गौरव ने अपने परिवार से यह बात भी छिपाई कि वे आईआईटी की परीक्षा पास कर चुके हैं। वहीं गौरव की इस कामयाबी पर आज परिवार को नाज हो रहा है।

दो बार इंटरव्यू में फेल होने के बाद तीसरी बार मिली कामयाबी
देश के लिए एनडीए में शामिल होने का जुनून क्या होता है यह कोई गौरव यादव से सीखे। युवा गौरव यादव ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में एडमिशन पाने की जिद ठान ली। खडकवासला की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से 143 वें कोर्स के गोल्ड मेडल विजेता बनकर उभरे हैं। यहां तक कि गौरव ने आईआईटी की परीक्षा निकालने के बाद भी इस सच्चाई को परिवार से छिपाए रखा। गौरव राजस्थान के अलवर जिले के जाजोर-बास गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं। गौरव की शुरू से ही यह चाहत थी कि वे देश के सशस्त्र बलों में अपना करियर बनाए। और आखिरकार गौरव ने दिल्ली के एक कॉलेज में एडमिशन पाने के बाद इसे पूरा भी कर लिया। वहीं गौरव की इस उपलब्धि पर आज माता-पिता को नाज है।

तीसरी बार मिली कामयाबी
गौरव ने दो बार एनडीए प्रवेश परीक्षा पास तो कर ली। लेकिन उन्हें सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के इंटरव्यू दौर में पास न होने के बाद संस्थान में प्रवेश नहीं मिला। हालांकि गौरव ने इन दो असफलताओं के बाद खुद को विचलित नहीं होने दिया और तीसरी बार कामयाबी ने उनके कदम चूम लिए। यादव ने बुधवार को एनडीए के पासिंग आउट परेड कार्यक्रम के बाद कहा, ’मैं अपने कमरे में दीवार के सामने खड़ा हो जाता था और कल्पना करता था कि एसएसबी पैनल मेरा इंटरव्यू ले रहा है और मैं उनके सवालों का जवाब दे रहा हूं।’

भाई भी सेना में, गौरव के बारे में दी जानकारी
स्वर्ण पदक विजेता गौरव यादव के भाई विनीत भी भारतीय सेना में हैं। विनीत ने कहा कि परिवार एक समय गौरव की मानसिक दशा को लेकर चिंतित था। विनीत ने कहा कि जब उसने अपने भाई से उसके आईआईटी रिजल्ट के बारे में पूछा, तो गौरव ने कहा कि वह इसे पास नहीं कर सका। गौरव के भाई ने कहा, मुझे पूरा भरोसा था कि वह आईआईटी की परीक्षा पास कर सकता है। हालां कि एनडीए में चुने जाने के बाद गौरव ने खुद ही परिवार को इस बारे में बताया कि उसने आईआईटी प्रवेश परीक्षा भी पास कर ली है। गौरव के बाई ने कहा, ’उन्होंने एक असाधारण उपलब्धि हासिल करके खुद को सही साबित किया। हमें उन पर गर्व है। यह उनके सैन्य करियर की शानदार शुरुआत है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *