ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / खत्म हुआ शहरवासियों का इंतजार…नवंबर से बहेगी आंद्रा-भामा आसखेड पानी की धार

खत्म हुआ शहरवासियों का इंतजार…नवंबर से बहेगी आंद्रा-भामा आसखेड पानी की धार

शहर पानी के मामले में बना ’आत्मनिर्भर’-महेश लांडगे

आंध्र और भामा आस्केड परियोजना भाजपा कार्यकाल में धरातल पर-शंकर जगताप

पिंपरी- पिंपरी-चिंचवड़ में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई आंद्रा और भामा आस्केड परियोजना का कार्य प्रगति पर है। नवंबर के पहले सप्ताह में चिखली जल शोधन केंद्र में संसाधित होने के बाद पिंपरी-चिंचवडकर को आंध्र बांध से 50 एमएलडी पानी मिलेगा। इसलिए शहरवासियों को अब पानी का इंतजार खत्म होगा।

 

जनप्रतिनिधियों और प्रशासन का संयुक्त परियोजना निरीक्षण

पिंपरी-चिंचवड़ पालिका प्रशासन द्वारा चिखली में स्थापित जल शोधन केंद्र के कार्य का सोमवार को निरीक्षण किया गया। इस मौके पर मावल लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्रीरंग बारणे,भाजपा शहर अध्यक्ष एवं विधायक महेश लांडगे,चिंचवड़ विधानसभा चुनाव प्रभारी शंकर जगताप,पूर्व महापौर राहुल जाधव के साथ मनपा आयुक्त शेखर सिंह, अपर आयुक्त जितेंद्र वाघ, प्रदीप जंभाले, संयुक्त जलापूर्ति विभाग के अभियंता श्रीकांत सवणे, कार्यपालन यंत्री देवन्ना गट्टूवार, गोंडवाना इंजीनियर्स लिमिटेड ठेकेदार के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

अगले 15 दिनों में वाटर रिलीज टेस्ट

साथ ही आंध्र और भामा आस्केड परियोजनाओं से उठाए जा रहे 267 मिलियन लीटर (एमएलडी) पानी की प्रक्रिया के लिए पालिका द्वारा चिखली वाले क्षेत्र में 8 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा कर लिया गया है। दो लाइनें जोड़ी जानी बाकी हैं। यह 8 दिनों के भीतर किया जाएगा। अगले 15 दिनों में वाटर रिलीज टेस्ट किया जाएगा। जल आपूर्ति विभाग के संयुक्त नगर अभियंता श्रीकांत सावणे ने बताया कि आंध्र बांध से 100 एमएलडी पानी उठाने के लिए निघोजे में इंद्रायणी नदी पर अशुद्ध जल निकासी स्टेशन (जेकेवल) का काम पूरा हो चुका है।

 

सांसद श्रीरंग बारणे ने क्या कहा?

आंध्र बांध से पानी उठाने के लिए निघोजे में इंद्रायणी नदी पर अशुद्ध जल अवशोषण केंद्र (जेकेवल) का काम अंतिम चरण में है। पहले चरण में अगले 20 दिनों के भीतर निघोजे से 50 एमएलडी पानी उठाया जाएगा। इससे संबंधित गांव में पानी की आपूर्ति की जाएगी। इस क्षेत्र के अतिरिक्त पानी की आपूर्ति चिंचवड में वाकड,पिंपलेनिलख,पिंपलेगुराव, रावेत की हाउसिंग सोसायटियों में की जाएगी। इससे शहर में पानी की समस्या कुछ हद तक कम होगी। ऐसी प्रतिक्रिया मावल के सांसद श्रीरंग बारणे ने व्यक्त की।

 

शहर पानी के मामले में बना ’आत्मनिर्भर’-महेश लांडगे

नवंबर के पहले सप्ताह में पहले चरण में 50 एमएलडी पानी नदी से उठाया जाएगा। अगले तीन महीनों में 50 एमएलडी पानी और उठाया जाएगा। इससे तलवड़े के तलवड़े, चिखली, मोशी, निघोजे और इंद्रायणी डुडुलगांव, चर्‍होली, दिघी के नागरिकों को पानी की आपूर्ति की जाएगी। जिससे इस क्षेत्र की जलापूर्ति सुचारू रूप से हो सकेगी। इस क्षेत्र में पानी मिलने से शहर के बाकी हिस्सों को अतिरिक्त पानी उपलब्ध होगा। इसलिए पिंपरी-चिंचवड़ शहर पानी के मामले में ’आत्मनिर्भर’ बनने की ओर बढ़ रहा है। यह संतोषजनक लगता है। ऐसा भोसरी के विधायक महेश लांडगे ने कहा।

 

आंध्र और भामा आस्केड परियोजना भाजपा कार्यकाल में धरातल पर-शंकर जगताप

पिंपरी-चिंचवड़ शहर की आबादी वर्तमान में 27 लाख है। इसलिए समय की मांग थी कि पवना बांध के अलावा अन्य जल स्रोत बनाए जाएं। इसे ध्यान में रखते हुए, आंध्र और भामा आस्केड परियोजना को भाजपा के दौरान धरातल पर उतारा गया। कोविड के चलते डेढ़ से दो साल तक प्रोजेक्ट का काम धीमा रहा। हालांकि, जल्द ही पिंपरी-चिंचवडकर के नागरिकों को आंध्र बांध से पानी मिल ने लगेगा। आज चिखली में परियोजना का निरीक्षण किया। शहर में जलापूर्ति का दबाव कम होगा और प्रभावित गांवों के निवासियों को भी राहत मिलेगी। ऐसा चिंचवड विधानसभा क्षेत्र भाजपा प्रभारी शंकर जगताप ने कहा।

 

बीजेपी-बालासाहेब की शिवसेना एकजुट…

पिंपरी-चिंचवड़ में विकास कार्यों के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी और बालसाहेब की शिवसेना (शिंदे समूह) एकजुट हैं। शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे, भाजपा विधायक महेश लांडगे और चिंचवड़ विधानसभा चुनाव प्रभारी शंकर जगताप एक साथ चिखली में जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण करने गए थे। साथ ही यह भी देखने को मिला कि पालिका प्रशासन पर नियंत्रण कर प्रशासनिक मामलों में तेजी लाई गई। इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले समय में पिंपरी-चिंचवड़ में लंबित विकास कार्यों को पूरा करने से शहरवासियों की उम्मीदें पूरी होंगी।

Check Also

हिंजवडी पुलिस ने सेंधमार गिरोह दबोचा,70 तोला सोना जब्त

पिंपरी- हिंजवडी पुलिस ने पिंपरी-चिंचवड़ में घरों में घुसकर चोरी करके गुजरात में चोरी का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *