ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / COEP कालेज की इंजीनियरिंग सीटों में 150 सीटों की बढोत्तरी

COEP कालेज की इंजीनियरिंग सीटों में 150 सीटों की बढोत्तरी

पुणे- कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग,पुणे एकल प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीओईपी) में डिग्री कोर्स (बी.टेक) के लिए प्रवेश क्षमता में इस वर्ष 25 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इसलिए, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए, इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों के विश्वविद्यालय संकायों में 150 सीटें बढ़ाई जाएंगी।

कुछ महीने पहले COEP को सिंगल टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला था। इसलिए इस साल छात्र और अभिभावक विश्वविद्यालय में प्रवेश को लेकर उत्सुक हैं। विश्वविद्यालय में वर्तमान में विभिन्न शाखाओं में बी.टेक पाठ्यक्रमों के लिए 570 सीटें हैं। लेकिन इस साल जैसे-जैसे प्रवेश क्षमता में 25 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, लगभग 150 सीटें बढ़ाई जाएंगी। इस हिसाब से विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्स के लिए कुल 720 सीटें उपलब्ध होंगी। इससे पहले इस राज्य के छात्रों को सीओईपी में 570 सीटों पर सीईटी अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता था।

साथ ही सरप्लस कोटे के तहत जम्मू-कश्मीर और उत्तर भारत के छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटों के रूप में करीब 20 सीटें उपलब्ध कराई जा रही हैं। लेकिन राज्य सरकार ने हाल ही में इन 25 प्रतिशत बढ़ी हुई सीटों में राष्ट्रीय स्तर के छात्रों के प्रवेश को मंजूरी दी है। तो अब दूसरे राज्यों के छात्र भी सीओईपी में प्रवेश ले सकेंगे।

इसलिए पहले की तरह महाराष्ट्र के 100 फीसदी छात्रों को प्रवेश के लिए सीओईपी में 570 सीटें मिलेंगी। ’जेईई मेन’ के स्कोर के आधार पर 25 फीसदी बढ़ी सीटों पर देश स्तर के छात्रों को मौका दिया जाएगा, ’सीओईपी’ के निदेशक डॉ.मुकुल सुतावणे ने ऐसी जानकारी दी।

इस बीच,सीओईपी एकल प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (एम.टेक, एम.प्लानिंग और एमबीए) में प्रवेश के लिए 486 सीटें उपलब्ध हैं और विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी कहा है कि इस प्रवेश क्षमता में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

सीओईपी देश स्तर पर राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में लगातार कई वर्षों से शीर्ष 100 में रहा है। इसलिए इस वर्ष अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने सीटें बढ़ाने का सम्मान दिया। तदनुसार, सीओईपी ने डिग्री पाठ्यक्रमों में सीटों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया। अब राज्य सरकार ने इन 25 प्रतिशत बढ़ी हुई सीटों को राष्ट्रीय स्तर के छात्रों के प्रवेश के लिए खोलने की मंजूरी दे दी है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *