ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / मृतक श्वानों के निस्तारण की भस्मक मशीन बंद 14 तक बंद

मृतक श्वानों के निस्तारण की भस्मक मशीन बंद 14 तक बंद

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा के अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे ने बताया कि मनपा के चिरंतन भूमि नेहरूनगर में मृत कुत्तों को ठिकाने लगाने वाली मशीन भस्मक मशीन में खराबी के कारण भस्मीकरण मशीन 7 सितंबर से 14 सितंबर 2022 तक मरम्मत कार्य के लिए बंद रहेगी।

 

पिंपरी चिंचवड़ मनपा के पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पालतू जानवरों के लिए विभिन्न सेवा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इस विभाग के माध्यम से कुत्तों के चिकित्सा उपचार के साथ-साथ मृत कुत्तों का निस्तारण भी किया जाता है। इसके लिए पालिका की ओर से चिरंतन भूमि नेहरूनगर में मृत कुत्तों के निस्तारण के लिए एक भस्मक मशीन काम कर रही है। इस मशीन में तकनीकी खराबी के कारण मशीन की मरम्मत के लिए 7 से 14 सितंबर तक बंद रहेगी।

 

इस दौरान कुत्ते के मालिकों को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। मृत कुत्तों के निपटान के लिए कुत्तों के मालिकों से अनुरोध किया गया है कि वे पुणे मनपा सीमा के भीतर नायडू तालाब,नायडू अस्पताल के पीछे, ताडीवाला रोड पर भस्मीकरण मशीन का उपयोग करें। साथ ही पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरुण दगडे ने बताया कि मृत कुत्तों के निस्तारण के लिए नियमानुसार शुल्क देना अनिवार्य है।

 

पालिका की ओर से शहर में एक पशु आश्रय गृह की स्थापना की गई है और आवारा और पालतू जानवरों के लिए आधुनिक सुविधाएं प्रदान की गई हैं। पशु कल्याण केंद्र के माध्यम से आवारा कुत्तों के लिए एक विशाल और सुसज्जित इनपेशेंट वार्ड बनाया गया है और यहां कई आवारा कुत्तों का इलाज किया जा रहा है। पालतू जानवरों के लिए एक पूरी तरह से सुसज्जित आउट पेशेंट विभाग भी बनाया गया है। यहां सोनोग्राफी,एक्स-रे की सुविधा और सभी प्रकार की सर्जरी के लिए एक आधुनिक और आरामदायक हॉल बनाया गया है। साथ ही जानवरों के संबंध में नागरिकों की शिकायतों के निवारण के लिए एक कुत्ता-मानव संघर्ष जागरूकता कक्ष और एक शिकायत निवारण कक्ष स्थापित किया गया है। यहां पालतू जानवरों का आधुनिक तरीके से इलाज किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग के उपायुक्त सचिन ढोले ने अपील की है कि नागरिक मृत कुत्तों को ठिकाने लगाने के लिए वैकल्पिक सेवाओं का इस्तेमाल करें।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *