ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पुणे गणेशोत्सव में चप्पे चप्पे पर पुलिस बंदोबस्त:7500 पुलिसकर्मी,700 अधिकारी तैनात

पुणे गणेशोत्सव में चप्पे चप्पे पर पुलिस बंदोबस्त:7500 पुलिसकर्मी,700 अधिकारी तैनात

पुणे- पुणे में एक गौरवशाली परंपरा वाला गणेशोत्सव उत्सव बुधवार (31 अगस्त) से शुरू होगा और त्योहार के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए शहर में सख्त पुलिस बल तैनात करने का निर्णय पुणे पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने लिया। उत्सव के दौरान लगभग 7,500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। संभावित घात गतिविधियों की पृष्ठभूमि में सुरक्षा की योजना बनाई गई है और त्योहार की अवधि के दौरान शहर और उपनगरों में दस दिनों के लिए भारी पुलिस बंदोबस्त रहेगा।

 

पुणे शहर में चप्पे चप्पे पर नजर

पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते गणेशोत्सव प्रतिबंधित था। इसलिए गणेशोत्सव सरलता से मनाया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि इस साल का त्योहार प्रतिबंधों से मुक्त होगा। पुणे में गणेशोत्सव में राज्य, विदेशी और विदेशी देशों से श्रद्धालु आते हैं। उत्सव के दौरान पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता,संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप कार्णिक के मार्गदर्शन में भीड़ और संभावित अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए व्यवस्था की गई थी। इस वर्ष के उत्सव में शहर में विशेष रूप से मध्य भाग में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। इसलिए शहर क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा तैनात की जाएगी,पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने सोमवार (29 अगस्त) को संवाददाताओं से कहा। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजेंद्र दहले,अतिरिक्त आयुक्त नामदेव चव्हाण,सर्कल एक के पुलिस उपायुक्त प्रियंका नारनवारे,विशेष शाखा के उपायुक्त पी.राजा इस अवसर पर परिवहन शाखा के उपायुक्त राहुल श्रीराम व अन्य उपस्थित थे।

 

7500 पुलिस कर्मी,700 पुलिस अधिकारी

महोत्सव के दौरान साढ़े सात हजार पुलिसकर्मी,सात सौ अधिकारी,त्वरित कार्रवाई बल,अपराध शाखा की टीमें तैनात रहेंगी। इसके साथ ही राज्य रिजर्व बल के जवान, होमगार्ड फोर्स के जवान तैनाती में हिस्सा लेंगे। क्राइम ब्रांच और स्पेशल ब्रांच की टीमें शहर के संवेदनशील स्थानों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में सादे कपड़ों में गश्त करेंगी। बम निरोधक दस्ते द्वारा मध्य भाग में स्थित मान मण्डलों के साथ-साथ मुख्य मण्डल के क्षेत्र में नियमित निरीक्षण किया जायेगा।

 

त्योहार पर सीसीटीवी कैमरों की नजर

केंद्रीय मंडलों से मंडप क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने का अनुरोध किया गया है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मेले की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। भीड़ में चोरी और छेड़छाड़ को रोकने के लिए क्राइम ब्रांच के पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में गश्त करेंगे।

 

ट्रॉफिक प्लॉनिंग के लिए स्वतंत्र व्यवस्था

गणेशोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। भीड़ नियंत्रण की योजना बनाने के साथ-साथ संभावित अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए पुलिस ने योजना बनाई है। प्राण प्रतिष्ठापन समारोह,विसर्जन जुलूस में भाग लेने वाली टीमों की संख्या सीमित होनी चाहिए। त्योहार के दौरान ट्रैफिक प्लानिंग के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। इस साल त्योहार पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लाउडस्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना जरूरी है। निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बधाई हो नेताजी…

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *