ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / गणेश स्थापना और विसर्जन के दिन शराब की दुकानें बंद-कलेक्टर

गणेश स्थापना और विसर्जन के दिन शराब की दुकानें बंद-कलेक्टर

पुणे-पुणे जिले में गणेश चतुर्थी और विसर्जन के दिन शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। जिले में शराब की दुकानें 31 अगस्त और 9 सितंबर को बंद रहेंगी। पालिका क्षेत्रों में शराब की दुकानों को 10 तारीख को विसर्जन जुलूस की समाप्ति तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। गणेशोत्सव के पांचवें और सातवें दिन भी जिन इलाकों में गणेश विसर्जन होगा वहां की शराब की दुकानें बंद रहेंगी। कलेक्टर डॉ.राजेश देशमुख ये आदेश जारी किए है। कलेक्टर देशमुख ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह आदेश जारी किया है। इसके लिए ऐसी दुकानों पर भी नजर रखी जाएगी। कदाचार या आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

 

औचक निरीक्षण किया जाएगा

कलेक्टर राजेश देशमुख ने एक आदेश विज्ञाप्ति जारी किया है। इसके अनुसार 31 अगस्त से 9 सितंबर की अवधि के दौरान गणेशोत्सव मनाया जा रहा है और इस दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शराब की दुकानों,परमिट रूम और बीयर बार को पूरी तरह से बंद करने के आदेश जारी किए जाएं। त्योहार की अवधि के अन्य दिनों में भी दुकानदार आदेश के बावजूद भी शराब बेचते रहते हैं। इस तरह की अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों की विशेष टीमों को नियुक्त किया गया है। इन टीमों के जरिए औचक निरीक्षण किया जाएगा।

 

अपने अधिकार क्षेत्र में ऐसे आदेश जारी करने की शक्ति

जिला कलेक्टर को शराब निषेध अधिनियम,1949 के नियम 142 के तहत प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में ऐसे आदेश जारी करने का अधिकार है। इसी के तहत जिला कलेक्टर ने आदेश पत्र जारी करके लागू करने का आदेश दिया है।

 

गणेशोत्सव के लिए पुणे पुलिस तैयार

पुणे पुलिस गणेशोत्सव के लिए तैयार है। इसके लिए उन्होंने नियमों की भी घोषणा की है। यह जानकारी प्रेस कांफ्रेंस में दी गई। शहर में 3,600 सार्वजनिक गणेश मंडल हैं। इन बोर्डों को निर्देश भी दे दिए गए हैं। साथ ही इन गणपति मंडलों की भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी सीसीटीवी कैमरों से नजर रहेगी। शहर में 7,500 पुलिस तैनात की जाएगी।

 

गणेशोत्सव की पृष्ठभूमि में तलाशी अभियान

गणेशोत्सव बस कुछ ही घंटे दूर है। गणेशोत्सव के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए पुलिस ने भी कमर कस ली है। पुणे पुलिस ने गणेशोत्सव की पृष्ठभूमि में तलाशी अभियान चलाया। इस ऑपरेशन में तीन हजार से अधिक सक्रिय गिरोहों का सफाया किया गया था। इस ऑपरेशन में 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुणे पुलिस ने कोयते,तलवार, शराब को जब्त किया है।

 

ट्रैफिक कैसा रहेगा?

कुछ सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत अधिसूचना जारी कर दी गई है। पीएमपीएल बसों के लिए वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस उपायुक्त राहुल श्रीराम ने कहा है कि अथर्व पठान के लिए आने वाली महिलाओं को ट्रैफिक की समस्या नहीं होगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *