ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र में गणेशोत्सव और दहीहंडी त्योहारों से प्रतिबंध हटा

महाराष्ट्र में गणेशोत्सव और दहीहंडी त्योहारों से प्रतिबंध हटा

मुंबई- कोरोना के कारण पिछले दो साल से अंतराल पर चल रहे दहीहांडी और गणेशोत्सव को इस साल हरी झंडी मिल गई है। कोरोना पाबंदियों के बीच फंसे दही हांडी,गणेशोत्सव धूमधाम से मनाया जाने वाला है। इस वर्ष गणेशोत्सव और दहीहांडी उत्सव पर कोई पाबंदी नहीं होगी।

 

एसटी प्रशासन को अतिरिक्त बसें जारी करने के निर्देश

पिछले दो वर्षों से गणेशोत्सव के दौरान कोरोना की पाबंदियों के चलते प्रदेश में दहीहांडी और गणेशोत्सव सादगी से मनाया जा रहा है। लेकिन इस साल गणेश उत्सव बिना किसी रोक-टोक के मनाया जाएगा। इसलिए इस साल कभी-कभार उत्साह देखने को मिल सकता है। राज्य में गणेशोत्सव मनाने के लिए एसटी प्रशासन को अतिरिक्त ट्रेनें जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। परिवहन विभाग को ट्रैफिक प्लानिंग के आदेश दे दिए गए हैं। हाईवे पुलिस को भी प्रमुख हाईवे पर जाम से बचने के निर्देश दिए गए हैं। इस वर्ष गणेशोत्सव 31 अगस्त 2022 से रविवार 9 सितंबर 2022 तक मनाया जाएगा।

 

गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वाले वाहनों का टोल माफ

गणेशोत्सव महाराष्ट्र का सबसे बड़ा त्योहार है। लोग इस त्योहार के लिए अपने घरों को जाते हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि ऐसे चक्रमानियों की सुविधा के लिए कोंकण जाने वाले गणेश भक्तों के वाहनों के लिए टोल माफ कर दिया गया है। इसलिए इस उत्सव के दौरान यात्रियों को राहत मिलेगी और यात्रियों की सुविधा के लिए गणपति उत्सव के अवसर पर कुल 214 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन जुलाई के अंतिम सप्ताह से अगस्त माह तक किया जाएगा।

 

शिंदे के राज्य में नई सरकार आने के बाद से यह दूसरा बड़ा फैसला है। इससे पहले शिंदे सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का फैसला किया था। इस फैसले से राज्य में पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज आरे कारशेड पर लगी रोक हटा ली। ठाकरे सरकार ने पर्यावरणीय चिंताओं के कारण आरे कारशेड का काम रोक दिया था। उसके बाद कांजुरमार्ग में कार शेड बनाने का निर्णय लिया गया। शिंदे-फडणवीस की सरकार आते ही आरे में फिर से कार शेड करने का निर्णय लिया गया। अब त्योहार पर लगे प्रतिबंध हटाने का फैसला किया गया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *