ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / पवना बांध 70 फीसदी भरा,शहरवासियों की चिंता खत्म

पवना बांध 70 फीसदी भरा,शहरवासियों की चिंता खत्म

पिंपरी- पवना बांध,जो मावल तहसील और पिंपरी-चिंचवड़ शहर की प्यास बुझाता है और मावल में कृषि का मुख्य कारण है,69.11 प्रतिशत भरा हुआ है। ऐसे में संतोष का माहौल है। मंगलवार (19 तारीख) को पवना बांध क्षेत्र में 23 मिमी बारिश हुई है और 1 जून से बांध क्षेत्र में 1450 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पवना बांध 70% लबालब होने के बाद अब पिंपरी चिंचवड शहरवासियों के लिए एक वर्ष तक पानी की चिंता खत्म हो गई है।

 

पिछले साल इस तिथि को 37.85 प्रतिशत जल संग्रहण हुआ था। बांध क्षेत्र में एक जून से अब तक 738 मिमी बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 712 मिमी वर्षा की वृद्धि हुई है और बांध 33 प्रतिशत तक भर गया है। जून माह में हुई भारी बारिश के कारण बांध में जल संग्रहण घटकर मात्र 17 प्रतिशत रह गया था।

 

बांध क्षेत्र में जुलाई माह में हुई संतोषजनक वर्षा के कारण बांध का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। महज पंद्रह दिनों में बांध में 50 फीसदी से ज्यादा पानी जमा हो गया है। लंबे समय तक बारिश के कारण क्षेत्र में धान की बुआई रोक दी गई थी। हलांकि तहसील में पिछले चार से पांच दिनों से बारिश की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन पहाड़ी इलाकों से बहने वाले प्राकृतिक जल स्रोतों और झरनों के कारण जल स्तर दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। पवन ा बांध 70 प्रतिशत तक भर जाने के कारण नागरिकों ने अपनी संतुष्टि व्यक्त की है क्योंकि पीने के पानी की चिंताओं का समाधान कर दिया गया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *