ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / बे्रन डेड के 2 मरीजों ने दिया 3 लोगों को जीवनदान

बे्रन डेड के 2 मरीजों ने दिया 3 लोगों को जीवनदान

डी वाय पाटिल अस्पताल में सफल अवयव प्रत्यारोपण सर्जरी

पिंपरी- सोलापुर के एक अस्पताल में सड़क दुर्घटना में 56 वर्षीय एक मरीज गंभीर रूप से घायल हो गया था। वहां इलाज के दौरान उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया और पिंपरी के डी.वाय पाटिल अस्पताल में एक 25 वर्षीय व्यक्ति को ब्रेन हैमरेज के कारण ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। मानव प्रतिरोपण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अंगदान एवं प्रतिरोपण समन्वयक द्वारा दोनों रोगियों के परिवारों को परामर्श दिया गया और उनकी सभी शंकाओं का समाधान किया गया। ब्रेनडेड मरीजों के परिजनों ने हिम्मत और बहादुरी से काम लिया और अपने मरीज के अंगदान करके तीन अन्य जरुरतमंद मरीजों का जीवनदान देने का नेक काम किया। डॉ.डीवाय पाटिल के डॉक्टरों के अनुसार अवयव प्रत्यारोपण की सर्जरी सफल रही।

 

इन दोनों ब्रेन डेड (ब्रांडेड) मरीजों के अंगदान से महज सात घंटे में इन तीनों मरीजों का अंग प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया गया। डी.वाय.पाटिल मेडिकल कॉलेज,अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में सफलता पूर्वक सर्जरी हुआ। विभागीय प्रत्यारोपण समन्वय केंद्र की प्रतीक्षा सूची के अनुसार अंग प्रत्यारोपण किया गया। एक 61 वर्षीय महिला,एक 63 वर्षीय पुरुष रोगी का लीवर प्रत्यारोपण हुआ और एक 40 वर्षीय पुरुष रोगी का गुर्दा प्रत्यारोपण हुआ।

 

अंगदाता के रिश्तेदारों के निर्णय के साथ-साथ अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों की त्वरित कार्रवाई ने तीन रोगियों को पुनर्जीवित करने में मदद की। रोगियों को पुनर्जीवित करने के लिए डॉ किमाया,डी.वाय पाटिल अस्पताल के डॉक्टरों ने अपने अथक परिश्रम और सुझबुझ के साथ सफल कर दिखाया। उन्हें ग्रीन कॉरिडोर के जरिए सोलापुर से पिंपरी लाने में ट्रैफिक पुलिस की अहम भूमिका रही।

 

ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ.शरणकुमार नारुटे,डॉ.आदित्य दाते,डॉ.डॉ.मनोज डोंगरे,गैस्ट्रो सर्जन डॉ. विद्याचंद गांधी,किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ.तुषार दीघे,किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन वी पी अंग प्रत्यारोपण प्रक्रिया में मुख्य कार्यकारी अधिकारी,डीन,कॉर्पोरेट विभाग,सेबल मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

डॉ.डी.वाय पाटिल यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ.पी डी पाटिल,क्यू-चांसलर डॉ.भाग्यश्रीताई पाटिल,ट्रस्टी और कोषाध्यक्ष डॉ यशराज पाटिल ने अंगदान और प्रत्यारोपण प्रक्रिया में सभी की सराहना की। अंगदान के बारे में जागरूकता विभिन्न चैनलों के माध्यम से फैलाई जा रही है। परिणाम यह है कि जनता इसके महत्व की सराहना करने लगी है। ऐसी गंभीर स्थिति में, यह दोनों अंग दाताओं के परिवारों द्वारा लिया गया एक साहसिक निर्णय है। हम उनका दुख साझा करते हैं,भाग्यश्रीताई पाटिल ने ऐसी भावना व्यक्त की।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *