ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / सबका भारत,निखरता भारत:250 मनपा और निजी स्कूलों में वृक्षारोपण

सबका भारत,निखरता भारत:250 मनपा और निजी स्कूलों में वृक्षारोपण

पिंपरी- स्कूली शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को कम उम्र से ही पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। स्कूली जीवना में छात्रों को पर्यावरण संरक्षण,जन जागरुकता का पाठ पढ़ाएं,ऐसा आवाहन पिंपरी चिंचवड मनपा के प्रशासक और आयुक्त राजेश पाटिल ने किया।

 

कौन अधिकारी वृक्षारोपण कार्यक्रम में रहे मौजूद?

शनिवार को निगडी प्राधिकरण स्थित कीर्ति विद्यालय में पिंपरी चिंचवड़ मनपा, स्मार्ट सिटी और प्रधानाध्यापक संघ संयुक्त रूप से 25 जून की सुबह निगडी प्राधिकरण के किर्ती विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ,उस अवसर पर आयुक्त राजेश पाटिल बोल रहे थे। पिंपरी चिंचवाड़ स्मार्ट सिटी के सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरणराज यादव,अ क्षेत्रिय अधिकारी शीतल वाकड़े,कार्यकारी अभियंता खरात, पिंपरी चिंचवड़ केंद्रीय एवं उच्चतर माध्यमिक प्रधानाध्यापक संघ की अध्यक्ष प्राचार्य साधना दातीर,कीर्ति विद्यालय प्रधानाध्यापक अशोक जाधव,वसंतदादा हाई स्कूल की प्राचार्य नेहा पवार,मुख्य लिपिक वैशाली सनप सहित बड़ी संख्या में प्रधानाध्यापक संघ के पदाधिकारी एवं शिक्षक,छात्र,पालिका अधिकारी-स्टाफ,स्मार्ट सारथी टीम मौजूद रहे।

 

पालिका ने चलाया शुन्य कचरा अभियान

पिंपरी चिंचवड़ मनपा ने शून्य कचरा प्रबंधन अभियान चलाया है। स्कूलों को अपने क्षेत्र में पेड़ों के कूड़े और कचरे का प्रबंधन भी करना चाहिए। छात्रों को कचरे से खाद बनाने, वर्मीकम्पोस्ट बनाने और बागवानी के लिए इसका उपयोग करने के बारे में बताया जाना चाहिए। पर्यावरण के प्रदुषण को कैसे रोका जाए, इस बारे में संदेश देकर उन्हें जागरूक किया जाना चाहिए। साथ ही अपने मन में बसे खूबसूरत शहर को हकीकत बनाने के लिए प्रयास होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 24 से 30 जून तक होने वाली ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता, ड्राइंग प्रतियोगिता, फोटोग्राफी और क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थी व नागरिक भाग लें। इससे पूर्व आयुक्त का स्वागत लेजिम के गजरात स्कूल ढोल ताशा ने किया। साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज और सरस्वती की मूर्ति पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

 

सबका भारत,निखरता भारत की अवधारणा पर आधारित

भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन की 7 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। 25 जून,2022 को स्मार्ट सिटी मिशन की 7 वीं वर्षगांठ है। इस दौरान पिंपरी चिंचवड़ पालिका और स्मार्ट सिटी द्वारा केंद्र सरकार के सबका भारत,निखरता भारत की अवधारणा पर आधारित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। इसे 25 से 27 जून,2022 तक लागू किया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में छात्र,नागरिक,शैक्षिक और सामाजिक संगठन शामिल हुए हैं। शहर के 250 से अधिक नगरपालिका और निजी स्कूलों ने एक ही दिन में अपने स्कूल परिसर में पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण अभियान में भाग लिया है।

 

पिंपरी पालिका द्धारा विभिन्न योजनाएं

पिंपरी चिंचवड़ स्मार्ट सिटी आईसीसीसी के छात्रों के दौरे का आयोजन करता है,स्मार्ट सिटी परियोजना निरीक्षण पर्यटन का आयोजन करता है,विशेषज्ञों और मीडिया के लिए क्यूरेटेड ट्रिप की योजना बनाता है,मिशन यात्राएं,मौसम जागरूकता अभियान,जनमत सर्वेक्षण,सार्वजनिक स्थानों में सुधार,युवा उद्यमियों के लिए प्रौद्योगिकी-आधारित ’आइडियाथॉन’ और नागरिक उपायों का कार्यान्वयन,स्कूलों में प्रश्नोत्तरी,सार्वजनिक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम,रेडियो शो,कौशल विकास केंद्र स्टार्टअप,हरित शहरों में नवाचार बैठक,स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के पास देशी पेड़ लगाने के लिए नागरिकों की जागरूकता,शहरी कृषि,ठंड और ऊर्जा पर कार्यशालाएं कुशल भवन निर्माण के तरीके,स्मार्ट सिटी फेयर-स्किल डेवलपमेंट सेंटर के उत्पाद प्रदर्शन,तेज,कम लागत वाली जगह बनाने/स्थानीय परिवर्तन पर हैं।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *