ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / आर्या मिश्रा ने बनाया बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर

आर्या मिश्रा ने बनाया बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर

6 घंटे के चार्जिंग में 16 घंटे चलाओ टैक्टर

पिंपरी-देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप सपने को साकार करते हुए नासिक की एक इंजीनियरिंग की छात्रा आर्या मिश्रा ने एक ऐसा ट्रैक्टर विकसित किया जो 6 घंटे की चार्जिंग में 16 घंटे ट्रैक्टर को चलाया जा सकता है। इसक हाल ही में प्रत्यक्ष प्रयोग हुआ और सफल रहा। बैटरी पर चलने वाला ट्रैक्टर महंगे बढ़ते डीजेल के दम के दौर में किसानों के लिए एक वरदान साबित होगा।

 

आर्या मिश्रा बताती हैं कि इसको तैयार करने के लिए मात्र 4.85 लाख रुपये का खर्च आया। इसमें से केवल; 2.67 लाख रुपये बैटरी का खर्च की लागत है। आर्या मिश्रा की कल्पना शक्ति,पालक का मजबुत आधार,सहयोग,शिक्षकों का कुशल मार्गदर्शन के तहत के.के. वाघ इंजीनियरिंग में अभियांत्रिकी के अंतिम वर्ष में पढने वाली इस छात्रा ने यह संशोधन सफल कर दिखायी। 7.5 अश्वशक्ति का है,48 वोल्टेज की बैटरी लगाई गई है,ट्रैक्टर ए सी मोटर पर चलता है। इस ट्रैक्टर का प्रयोग खेती,बुवाई,फौव्वारा,जुताई आदि कामों में प्रत्यक्ष करके दिखाया गया।

 

आर्या मिश्रा ये स्व.इंजीनियर चंद्रभान मिश्रा की कन्या है। 1984 में जर्मनी से बॉटलपेक नामक तंत्रज्ञान लाकर नासिक,सातारा औद्योगिक वसाहत में कारखाना शुरु किया। आर्या ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर इतिहास रच दिया। के.के. वाघ महाविद्यालय के अध्यक्ष डॉ.समीर वाघ,प्राचार्य,डॉ. केशव नांदुरकर,उपप्रचार्य डॉ शिरतीष साने,डॉ,रविंद्र मुंजे,शंतनु शुक्ला,डॉ.शरद धुमाल,इंजीनियर मनोज मिश्रा के मार्गदर्शन में तथा अनिष रच्चा,कांचन शिंदे के सहयोग से बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टर को विकसित किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *