ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / गुगल मानचित्र की मदद से बंजर भूखंड बेचने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

गुगल मानचित्र की मदद से बंजर भूखंड बेचने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

पुणे-क्राइम ब्रांच के एंटी रैनसम स्क्वॉड 1 ने फर्जी वोटिंग कार्ड,आधार कार्ड,पैन कार्ड और उपेक्षित बंजर भूमि के दस्तावेज गूगल मैप के जरिए सर्च करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में दस्ते ने सात लोगों को हथकड़ी लगाई है। उमेश जगन्नाथ बोडके (उम्र 47, निवासी कल्याण, ठाणे), अमोल गोविंद ब्रह्मे (58, निवासी सिंहगढ़ रोड,पुणे),सचिन दत्तात्रेय जावलकर (41,कोथरुड,पुणे निवासी) सैयद तालिब हुसैन,सैयद जामिन हुसैन (43,खामगांव,बुलढाना),प्रदीप अनंत रत्नाकर (54, निवासी बदलापुर,ठाणे) और मोहम्मद आसिफ मोहम्मद यूनुस (38, निवासी खामगांव,बुलडाना) को गिरफ्तार किया गया था। संदिग्धों के नाम हैं। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रामनाथ पोकाले और पुलिस उपायुक्त (अपराध) श्रीनिवास घाडगे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंबरनाथ,पनवेल और पुणे जैसे विभिन्न स्थानों पर धोखाधड़ी करने के प्रयास किए गए।

 

उपेक्षित संपत्ति पर ऐसा ध्यान

अपराध में संदिग्ध संपत्ति एजेंट हैं,जो उपेक्षित भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गुगल मानचित्र और अन्य संपत्ति एजेंटों का उपयोग करते थे। सरकारी कार्यालयों से दस्तावेज निकालते हैं जो पुष्टि करते हैं कि भूमि मालिक मर चुका है या वर्षों से भूमि की उपेक्षा कर रहा है। उन्होंने गुगल मानचित्र पर उन भूमियों की भी खोज की जो पेड़ों से घिरी हुई थीं। वह अखबार में जमीन की बिक्री का विज्ञापन करता था,यह सुनिश्चित करते हुए कि उसके पास जमीन नहीं है या वह मर चुका है। वह पूछते थे कि क्या इससे किसी को कोई दिक्कत है। यदि कोई आपत्ति नहीं होती तो वह अगला कदम उठाकर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर भूमि दस्त का पंजीकरण करा देता।

 

डमी आदमी खड़ा कर फर्जी दस्तावेज

आरोपी सैयद हुसैन और मोहम्मद यूनुस की मदद से कल्पेश बोहरा जमीन के मालिक के नाम से फर्जी दस्तावेज बनाकर उस शख्स के नाम से फर्जी बैंक खाता खुलवाता था। इसी आधार पर आरोपी दूसरे पक्ष को जमीन बेच रहा था। इस ऑपरेशन को एंटी रैंसम स्क्वॉड 1 के अजय वाघमारे,सहायक पुलिस निरीक्षक संदीप पाडवी,सब-इंस्पेक्टर विकास जाधव,अविनाश लोहाटे,अधिकारी यशवंत ओम्बास, मधुकर तुससुंदर और असलम खान पठान ने सहायक पुलिस आयुक्त गजानन तोम्पे के मार्गदर्शन में अंजाम दिया।

 

पुणे जिले के मुलशी तहसील के वडगाँव में डेढ़ एकड़ की भूमि को 7 लाख 10 हजार में खरीदकर। उप पंजीयक के कार्यालय में क्रय विलेख पंजीकृत किया गया है। जांच में खुलासा हुआ है कि हवाला के जरिए घुसपैठिए,असामाजिक तत्वों के साथ-साथ भू-माफिया भी मनी लॉन्ड्रिंग के फर्जी दस्तावेज तैयार कर रहे हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

इसने किसानों को भी बर्बाद कर दिया

मामले का मुख्य संदिग्ध बोहरा शुरू में किसानों से कर्ज के लिए दस्तावेज जुटा रहा था। जांच में यह भी पता चला है कि वह उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर म्यूचुअल लोन ले रहा था। उसने इस तरह के फर्जी काम से फर्जी दस्तावेज बनाना शुरू कर दिया। क्राइम ब्रांच इस बात की भी जांच कर रही है कि उसने ऐसे कितने किसानों को बर्बाद किया है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *