ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / बेटी बनी जज,गरीब पिता के आंख में छलके आंसू

बेटी बनी जज,गरीब पिता के आंख में छलके आंसू

पुणे- मेरे पास शिक्षा के लिए पैसे नहीं थे इसलिए मैं अपनी इच्छा के बावजूद पढ़ाई नहीं कर सका। मेरी चार बेटियां और एक बेटा है। पुणे के घोरपड़े पेठ इलाके में मेरी किराने की दुकान है। मैं सीख नहीं सकता था इसलिए मैंने हठपूर्वक लड़कियों को उच्च शिक्षा दी। आज मेरे शाहनवाज ने हमारे गृह समुदाय का नाम बड़ा कर दिया है। ये शब्द हैं शाहनवाज के पिता अमांखा पठान के, जिनकी बेटी हाल ही में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की परीक्षा पास की थी।

 

पुणे शहर के घोरपड़े पेठ इलाके के एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम परिवार से आने वाली शाहनवाज अमांखा पठान ने हाल ही में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की परीक्षा पास की है। हाल ही में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए थे। शाहनवाज का नाम लिस्ट में आते ही किराना दुकान चलाकर लड़कियों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहने वाले अभिभावकों की आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े।

 

नेता ने जब शाहनवाज को फोन किया तो उन्होंने कहा,”मेरे पिता ने कभी लड़के और लड़की में भेदभाव नहीं किया। हम शुरू में घोरपड़े पेठ इलाके में रह रहे थे। बहुत छोटा सा घर था। यह वहाँ था कि बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा शिक्षा दी गई थी। अब हम कोंढवा इलाके में रहते हैं। घर में हालात खराब थे, लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझे कभी निराश नहीं किया। मैं जिला परिषद स्कूल में महर्षि अन्नासाहेब बाद में अबेदा ने इनामदार कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने एके खान आजम कैंपस से एलएलबी और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से एलएलएम पूरा किया। मेरी परीक्षा दो साल पहले हुई थी लेकिन कोविड के कारण इसमें देरी हुई।

 

चार बहनें और एक भाई।

शाहनवाज की मां सुरगाबी पठान एक गृहिणी हैं और उनके पिता किराना दुकान चलाते हैं। एक छोटी सी किराने की दुकान होने के बावजूद, उसने अपने सभी बच्चों को अच्छी तरह से पढ़ाने का सपना देखा और आज यह सच हो गया। पिता ने कहा कि मेरे पास शिक्षा के लिए पैसे नहीं थे इसलिए मैं अपनी इच्छा के बावजूद पढ़ाई नहीं कर सका। मेरी चार बेटियां और एक बेटा है। पुणे के घोरपड़े पेठ इलाके में मेरी किराने की दुकान है। मैं सीख नहीं सकता था इसलिए मैंने हठपूर्वक लड़कियों को उच्च शिक्षा दी। आज मेरे शाहनवाज ने हमारे गृह समुदाय का नाम बड़ा कर दिया है। ये शब्द हैं शाहनवाज के पिता अमांखा पठान के, जिनकी बेटी हाल ही में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की परीक्षा पास की थी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *