ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / …आ गई इलेक्ट्रिक साइकिल,कीमत 35 हजार रुपये,1 बार चॉर्ज में 75 किमी

…आ गई इलेक्ट्रिक साइकिल,कीमत 35 हजार रुपये,1 बार चॉर्ज में 75 किमी

पुणे- एमआईटी के इनक्यूबेशन सेंटर में इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण; एक बार चार्ज करने पर 70 से 75 किलोमीटर दौड़ने की क्षमता,जब ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हों तो इलेक्ट्रिक साइकिल एक व्यवहार्य विकल्प है। यह बाइक डिलीवरी बॉयज और स्टूडेंट्स के साथ-साथ एक्सरसाइज लवर्स के काम आएगी।

 

तीन साल पहले से शुरू हुआ था इस चक्र पर शोध

इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के एमआईटी टीबीआई इनक्यूबेशन सेंटर में किया जाता है। दो प्रकार की साइकिलें पैडल और एक्सेलेरेटर से लैस होती हैं।सिटी बाइक मॉडल एक बार चार्ज करने पर 30 से 35 किलोमीटर तक चल सकता है, जबकि ब्लैक पर्ल मॉडल एक बार चार्ज करने पर 70 से 75 किलोमीटर तक चल सकता है। एमआईटी टीबीआई के निदेशक डॉ. प्रकाश जोशी, निदेशक, बिग बॉयज इलेक्ट्रिक साइकिल, प्रशांत पाटिल ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी।

 

इस अवसर पर निदेशक शीतल साठे, मुख्य व्यापार अधिकारी कैलास थोराट आदि उपस्थित थे। सिटी साइकिल की कीमत 35,880 रुपये है,जबकि ब्लैक पर्ल साइकिल की कीमत 48,880 रुपये है। डॉ.जोशी ने कहा कि ऐसे समय में जब ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं,इलेक्ट्रिक साइकिल एक व्यवहार्य विकल्प है। यह बाइक डिलीवरी बॉयज और स्टूडेंट्स के साथ-साथ एक्सरसाइज लवर्स के काम आएगी। इस चक्र पर पिछले तीन साल से शोध चल रहा है।

 

ये दोनों मॉडल बाजार में उपलब्ध ई-साइकिलों से सस्ते हैं। साथ ही गुणवत्ता के मामले में कोई समझौता नहीं किया गया है। इस साइकिल की खासियत यह है कि ग्राहक अतिरिक्त बैटरी अपने पास रख सकता है,बैटरी निकाल सकता है। पहले सौ ग्राहकों में से तीन ग्राहकों को लकी ड्रॉ निकालकर मुफ्त साइकिल दी जाएगी। साथ ही पुरानी साइकिल देने पर 5,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *