ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / प्रधानमंत्री 14 जून को देहू संततुकाराम महाराज की भूमि मे पधारेंगे

प्रधानमंत्री 14 जून को देहू संततुकाराम महाराज की भूमि मे पधारेंगे

पुणे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे के देहू आ रहे हैं। संत तुकाराम महाराज की मूर्ति और शीला मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे। इसके लिए देहू संस्थान ने मार्च में मोदी को दिल्ली में जाकर आमंत्रित किया था। उन्होंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और मोदी ने 14 जून तक का समय दिया है, देहु संस्थान ने सूचित किया है। इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री श्रीक्षेत्र देहू यहां आ रहे हैं। संत तुकाराम महाराज संस्थान और आचार्य तुषार भोसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने दिल्ली गए थे। उनकी मुलाकात 29 मार्च को हुई थी। तभी प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि वे आऊंगे। अब दावा किया जा रहा है कि मोदी अपने शब्द का पालन करने वाले है। मोदी ने आषाढ वारी से पहले यानि 14 जून को तिथि निर्धारित की है। संत तुकाराम महाराज की मूर्ति और शिला मंदिर का उद्घाटन उनके द्वारा किया जाएगा। इसके लिए संस्थान अब तैयारी कर रहा है। इस बार कई दिंडियों को आमंत्रित किया जाएगा।

 

29 मार्च के दौरे के दौरान क्या हुआ था?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता देने दिल्ली में देहू देवस्थान के अध्यक्ष समेत सात ट्रस्टी गए थे। इस अवसर पर मोदी को तुकोबा की पगड़ी,गाथा, मूर्ति,वीणा,चिपली,तुलसी का हार और शॉल के साथ सार्वजनिक भेंट समारोह में आमंत्रित किया गया था। मोदी ने देवस्थान द्वारा दिए गए सम्मान को स्वीकार किया और वादा किया कि वह जरूर आएंगे। मोदी ने कहा था,अगर तुकाराम महाराज के शिला मंदिर का उद्घाटन मेरे द्वारा किया जाता है, तो मैं अपने आपको भाग्यवान समझूंगा। तुकोबा की शिक्षाओं पर अब तक चलने वाले संत तुकाराम महाराज के वंशजों का कार्य समाज के हित के लिए है। मोदी को यह विचार इसलिए आया क्योंकि इससे पहले ’मन की बात’ में आषाढ़ी पाई वारी का जिक्र किया गया था। इससे वारकरी संप्रदाय को लेकर मोदी की भावनाएं सामने आयी। इसलिए देहु संस्थान को विश्वास था कि वे देहु आएंगे।

 

उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। उस पत्थर के मंदिर की आधारशिला प्रतिभाभताई पाटिल ने तब रखी थी जब वह राष्ट्रपति थीं। तब से शुरू हुए काम ने कोरोना काल में गति पकड़ी है। पत्थरों को तराश कर बनाया गया है। जिसे अब प्रधानमंत्री मोदी के हाथों सार्वजनिक पेशकश का इंतजार है।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *