ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / 11 वीं प्रवेश प्रक्रिया शेडयूल घोषित,1 से 14 मई तक ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म

11 वीं प्रवेश प्रक्रिया शेडयूल घोषित,1 से 14 मई तक ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म

पुणे-राज्य में दसवीं का रिजल्ट आने के बाद ही 11 वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाती है। हालांकि शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में लागू होने वाली 11वीं प्रवेश प्रक्रिया के संभावित कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 1 से 14 मई तक ऑनलाइन प्रवेश फार्म भरने का अभ्यास संभव होगा।

 

राज्य के पुणे, पिंपरी चिंचवड़, औरंगाबाद, नागपुर, अमरावती, मुंबई महानगरीय क्षेत्र, नासिक में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन लागू की गई है। इसी पृष्ठभूमि में माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेश पालकर ने सर्कुलर के माध्यम से आगामी प्रवेश प्रक्रिया के लिए संभावित समय सारिणी और दिशा-निर्देश दिए हैं। चूंकि 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया परिणाम आने के बाद ही शुरू होती है, इसलिए यह लंबे समय तक चलती है। इसलिए अगली प्रवेश प्रक्रिया में परिणाम घोषित होने से पहले प्रवेश आवेदन के पार्ट 1 को भरकर 17 मई तक दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया की जाएगी। परिणाम घोषित होने के बाद, प्रवेश आवेदन के भाग दो को भरने, कॉलेजों की वरीयता दर्ज करने, मेरिट सूची की घोषणा करने, सीधे प्रवेश देने आदि की प्रक्रिया होगी।

 

प्रवेश प्रक्रिया में तीन नियमित दौर होंगे, एक विशेष दौर होगा। सर्कुलर में कहा गया है कि पहले आओ पहले पाओ की जगह वेटिंग लिस्ट बनाने की योजना है। 23 मई से परिणाम घोषित होने तक स्कूलों और जूनियर कॉलेजों का पंजीकरण जारी रहेगा। प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी हीींिीं://11ींहरवाळीीळेप.ेीस.ळप पर दी गई है। 11वीं केंद्रीय ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी तत्काल शुरू की जाए। प्रवेश प्रक्रिया के चरणों की व्याख्या करें और तदनुसार योजना बनाएं। अभिभावक छात्रों के लिए ज्ञानोदय कक्षाएं, स्कूल-जूनियर कॉलेजों के लिए प्रशिक्षण कक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेश पालकर ने संबंधित अधिकारियों को एक विशेष अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों को समय पर आवश्यक दस्तावेज मिलें।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *