ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र ने देश को वैचारिक,आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विचार दिया-दादा इदाते

महाराष्ट्र ने देश को वैचारिक,आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विचार दिया-दादा इदाते

पुणे- दुनिया में जंग छिड़ी हुई है। आतंकवाद,रक्तपात,स्वार्थ मानव अशांति फैलाने की साजिश कर रहे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र संतों की भूमि है। महान संतों का विचार विश्व को विश्व शांति,भाईचारे और मानव कल्याण का संदेश देने का काम करेगा। सर्व़श्रेष्ठ संत श्री ज्ञानेश्वर महाराज और संत तुकाराम महाराज के विचार महाराष्ट्र की धरती से दुनिया तक पहुंचेंगी। महाराष्ट्र ने देश को वैचारिक,आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विचार दिया। भटकी जातिय जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दादा इदाते ने ऐसी भावना व्यक्त की। महाराष्ट्र अब दुनिया को शांति का मार्ग दिखाने के लिए काम करेगा।

एमआईटी वर्ल्ड पीस युनिवर्सिटी में संतों,शिक्षाविदों का अद्भूत संगम

मायर्स एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी और एमआईटी कला,डिजाइन और प्रौद्योगिकी राजबाग,पुणे ने संयुक्त रूप से विज्ञान,धर्म और दर्शन पर आधारित विश्व शांति के लिए दुनिया के सबसे बड़े गुंबद भगवद गीता ज्ञान भवन के उद्घाटन और विज्ञान,धर्म और दर्शनशास्त्र की 8वीं विश्व संसद के उद्घाटन समारोह के अवसर पर अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि शिलांसा के पूर्व अध्यक्ष डॉ.रामविलास वेदांती,हनुमानगढ़ी प्रमुख महंत रामदास,कंप्यूटर विशेषज्ञ पद्मभूषण डॉ.विजय भटकर,वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्म विभूषण एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष रघुनाथ माशेलकर डॉ.विश्वनाथ दा.राहुल विश्वनाथ कराड,एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी,प्रा. डॉ.मंगेश तुम कराड,प्रा.स्वाति चटे कराड,डॉ.सुचित्रा नागरे- कराड,डॉ. आर एम.चिटनिस और डॉ.मिलिंद पांडे उपस्थित थे।

 

एमआईटी में ज्ञान और विज्ञान का समन्वय-दादा इदाते

दादा इदाते ने कहा,यह धर्म परिषद नहीं है,यह एक विचार परिषद है। यहां ज्ञान और विज्ञान का समन्वय है। ज्ञानेश्वर महाराज ने विश्व शांति और मानव कल्याण के लिए ज्ञानेश्वरी की रचना की। इसमें कहा गया है कि पीढ़ी,शोषित और आम नागरिकों के विकास के लिए काम किया जाना चाहिए। धर्म का अर्थ धर्म नहीं है,बल्कि धर्मों का समूह है। धर्म से ही विश्व में शांति स्थापित होगी।

 

गीता ज्ञान भवन का लोकार्पण विश्व कल्याणकारी-डॉ.रघुनाथ माशेलकर

डॉ.रघुनाथ माशेलकर ने कहा,यह गुंबद सिर्फ एक इमारत नहीं है,बल्कि एक मंदिर है जो आध्यात्मिकता का संदेश देता है। विज्ञान और अध्यात्म का मेल एक समग्र विश्व का निर्माण करेगा। आइंस्टीन और महात्मा गांधी के विचार ही दुनिया में शांति ला सकते हैं। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने दुनिया में चिंता का माहौल पैदा कर दिया है। कर्नाटक में एक स्कूली छात्रा के बारे में कहा जाता है कि उसने हिजाब पहन रखा है। खाने-पीने को लेकर विवाद सभी अशांति और युद्ध का कारण है। गीता ज्ञान भवन का समर्पण विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। टिकाऊ तकनीक का सबसे व्यवस्थित सारांश गीता में है। विचार,आचरण और मूल्य वह विज्ञान है जो जीवन का सार बताएगा।

 

विज्ञान,धर्म और दर्शन के एकीकरण से विश्व शांति-डॉ.विजय भटकर

डॉ.विजय भटकर ने कहा,इस सम्मेलन के माध्यम से मानव जाति को कल्याण का मार्ग दिखाया जाएगा। विज्ञान, धर्म और दर्शन के एकीकरण से ही विश्व शांति स्थापित होगी। ऐसी धर्म परिषद से छात्रों को आध्यात्मिक शिक्षा मिलेगी। सत्य की प्राप्ति अध्यात्म से ही हो सकती है। विश्व के समग्र विकास के लिए सभी को पहल करनी चाहिए। प्रोफेसर डॉ.विश्वनाथ दा कराड ने कहा,सभी धर्म ग्रंथ जीवन के सच्चे ग्रंथ हैं। शास्त्र जीवन जीने की कला सिखाते हैं। इंद्रायणी ज्ञान की भूमि है और बद्रीनाथ उस भूमि का मुखिया है। धर्म केवल एक अवधारणा नहीं है बल्कि सार्वभौमिक कल्याण की गाथा है। अंधविश्वास को आस्था से मत जोड़ो, आस्था से मानव कल्याण की दिशा तय करो। राहुल विश्वनाथ कराड ने कहा,यह इमारत दुनिया को विश्व शांति का संदेश देगी। यहां विज्ञान और अध्यात्म एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। दुनिया के तमाम विश्वविद्यालयों में इस गुंबद के बारे में जानकारी दी जाएगी। हमारा इरादा छात्रों के माध्यम से विश्व शांति का संदेश फैलाना है।

 

तीसरे विश्व युद्ध की ओर विश्व देश-डॉ.कराड

प्रा.डॉ.मंगेश कराड ने कहा,तीसरा विश्व युद्ध बढ़ रहा है। पड़ोसियों के संबंध खराब हो रहे हैं। नतीजतन दुनिया में अशांति फैल रही है और भय फैल रहा है। आतंकवाद और जबरदस्ती की राजनीति निर्दोष नागरिकों की हत्या कर रही है। ऐसे माहौल में शांति स्थापित करना सभी के लिए एक चुनौती है। प्रा.डॉ.गौतम बापट ने सूत्रसंचालन की कमान संभाली। एमआईटी डब्ल्यूपीयू के वाइस चांसलर डॉ. आर एम चिटणीस ने आभार व्यक्त किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *