ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महाराष्ट्र में तापमान 40 डिग्री पार,जलगांव में किसान की मौत

महाराष्ट्र में तापमान 40 डिग्री पार,जलगांव में किसान की मौत

पुण- महाराष्ट्र में गर्मी ने अपने तेवर पूरी तरह से दिखाने शुरू कर दिए हैं। लू और चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है। भीषण गर्मी के बीच महाराष्ट्र के जलगांव जिले में एक 33 साल के किसान की लू लगने के कारण मौत हो गई। दरअसल राज्य के कई हिस्से भयंकर गर्मी की चपेट में हैं। बुधवार को चंद्रपुर भारत का सबसे गर्म स्थान रहा। इसने मार्च महीने के अपने पूरे दिन के तापमान के रेकॉर्ड को तोड़ दिया। चंद्रपुर में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया, जो 1901 के बाद से यहां मार्च में सबसे अधिक दिन का तापमान दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से उत्तरी महाराष्ट्र के सबसे गर्म जिलों में से एक रहा है, जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। जलगांव जिला कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में गर्मी के इस वर्तमान मौसम में यह संभवत: इस प्रकार का पहला मामला है।

 

जलगांव के जिला कलेक्टर अभिजीत राउत ने पुष्टि की कि विक्रेता जितेंद्र माली ने 28 मार्च को गर्मी के चलते दम तोड़ दिया, जब उन्हें अमलनेर तालुका के ग्रामीण अस्पताल ले जाया जा रहा था। वह तहसील के मंडल गांव में रहता था। राउत को एक रिपोर्ट में अमलनेर तालुका स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 28 मार्च को माली ने सुबह 9 बजे से लगभग चार घंटे तक सड़क के किनारे खाद्य पदार्थ बेचे। इसके बाद में उन्होंने घर जाकर एक घंटे तक आराम किया, जिसके बाद वह अपने खेत में चले गए।

 

लू के चलते मौत का पहला मामला

बताया गया कि जब जितेंद्र माली शाम 6 बजे घर लौटा, तो उसने खुद को अस्वस्थ महसूस किया। इस पर घरवाले उसे एक स्थानीय डॉक्टर के पास गया। उसने उसे ग्रामीण अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि माली की एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई। जलगांव जिला कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में गर्मी के इस वर्तमान मौसम में यह संभवत: इस प्रकार का पहला मामला है।

 

जलगांव में अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार

भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर जलगांव जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया गया था। जलगांव के अमलानेर ग्रामीण अस्पताल के डॉ. आशीष पाटिल ने बताया कि मंगलवार को कुछ लोग किसान जितेंद्र सिंह माली को अस्पताल लेकर आये जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। डॉ पाटिल ने कहा कि प्रथम दृष्टया, माली की मौत लू के कारण हुई। वह खेत पर काम कर रहे थे और घर लौटने के दौरान चिलचिलाती घूप में बेहोश हो गए। आसपास के किसान उन्हें अस्पताल लेकर आये लेकिन हम उन्हें बचा नहीं सके।

 

2 अप्रैल तक हीट वेव का अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक महाराष्ट्र समेत देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना व्यक्त की है। पुणे के लोहेगांव (40.4 डिग्री सेल्सियस) सहित महाराष्ट्र के कई अन्य स्थानों में भी बुधवार को इस मौसम का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 2 अप्रैल तक महाराष्ट्र में तीन क्षेत्रों के अलग-अलग स्थानों – मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और मराठवाड़ा में हीट वेव की स्थिति का अनुमान लगाया है।

 

पूरे महाराष्ट्र में लू का प्रकोप

आईएमडी पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख केएस होसलीकर ने टीओआई को बताया कि आईएमडी ने अधिकतम तापमान के लिए मार्च के अपने अनुमान में विदर्भ सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान की संभावना का संकेत दिया था। इस प्रवृत्ति को दर्ज किया गया है। मार्च के पूरे महीने में विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गर्मी की लू के उदाहरण दर्ज किए गए। मार्च की शुरुआत में मुंबई और ठाणे सहित कोंकण जैसे अपेक्षाकृत ठंडे तटीय क्षेत्रों में गर्मी की स्थिति दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि आईएमडी के मार्च के तापमान के अनुमान के बाद, इस महीने कई मौकों पर महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की गई थी।

 

मार्च में कई साल बाद ऐसी गर्मी

आईएमडी के क्लाइमेट डेटा सर्विस पोर्टल के अनुसार, इस बुधवार तक मार्च में सबसे अधिक दिन का तापमान चंद्रपुर में 2010 में 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दूसरा सबसे अधिक 1985 में उसी स्थान पर, उसी महीने में 43.2 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को महाराष्ट्र में कम से कम 14 स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। चंद्रपुर में सबसे अधिक 43.2 डिग्री सेल्सियस के बाद अकोला में था।

 

लोहेगांव इस मौसम में सबसे अधिक गर्म

मंगलवार को पुणे के शिवाजीनगर में अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस को छूने का पहला पूर्वानुमान मिला। अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान से पता चलता है कि यह स्थान दिन के तापमान को 40-41 डिग्री सेल्सियस के बीच रेकॉर्ड कर सकता है। बुधवार को लोहेगांव ने इस मौसम का अपना सबसे अधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया, क्योंकि इस गर्मी में पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर 40.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस अधिक) तक पहुंच गया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *