ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / जलसंकट पर शहर कांग्रेस का आंदोलन,बेमुदत अनशन की चेतावनी

जलसंकट पर शहर कांग्रेस का आंदोलन,बेमुदत अनशन की चेतावनी

पिंपरी- पिंपरी चिंचवड मनपा प्रशासन और पदाधिकारियों ने कई बैठकों में आश्वासन दिया था कि पिंपरी चिंचवाड़ शहर को चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति की जाएगी। बावजूद पानी की आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है। इसलिए। 24 फरवरी 2022 को पिंपरी चिंचवड़ शहर महिला कांग्रेस की ओर से मनपा भवन में धरना-प्रदर्शन किया गया। उस समय आयुक्त राजेश पाटिल ने महिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि अगले एक पखवाड़े में जलापूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

 

अब पूरे शहर में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। प्रशासक के तौर पर कमिश्नर राजेश पाटिल को इस पर तुरंत फैसला लेना चाहिए। नहीं तो पिंपरी चिंचवड़ सिटी महिला कांग्रेस शहर अध्यक्षा सायली नढे ने अगले महीने अनिश्चितकालीन अनशन पर जाने की चेतावनी दी है। आज डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर स्टैच्यू चौक पर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया गया। पूर्व नगरसेविका निर्मला सद्गुरु कदम,वरिष्ठ नेता निगार बरसकर,प्रियंका कदम,दीपाली भालेकर,डॉ.मनीषा गरुड़, छायाताई देसले,निर्मला खैरे,शिल्पा गायकवाड़,सुप्रिया पोहरे,आशा भोसले,प्रियंका मालशेट्टी,आशा काले,अनीता अधिकारी,लता फर्नांडीस,सीमा हलकट्टी,वैशाली शिंदे,सोनू दमवानी,अनीता ओव्हाल,स्वाति शिंदे, पुष्पा गाडे, चतुर ढेंडे, वदरका गाडे, रुडी सुजाता ढेंडे, रजिया शेख, द्रौपदी लोखंडे, रानी चंदनशिव, वंदना चंदनशिव, दिव्या चंदनशिव, तेजश्री चंदनशिव, रेणुका मुख्टे, रजिया मुजावर, सोनाली गायकवाड़, नंदनी विश्वकर्मा, सुमन विश्वकर्मा, चंदन ओवल, शिला माइकल, सुमन विश्वकर्मा,सवाई,शीला माइकल,सुमन विश्वकर्मा,अनीता शहाणे,अमृता परवे,जानाबाई मोरे, रंजना सदामती, आशा परवे, शकुंतला हटकर, जनबाई मोरे, सुमन नाइक, सुनीता वाघमारे, संगीता डेडेकर आदि महिला कार्यकर्ता आंदोलन में शामिल हुई।

 

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सायली नढे ने कहा कि शहर को मुख्य रूप से पवन बांध और आंध्र, भामा आस्केड बांध और एमआईडीसी से कुछ क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाती है। पिछले दो वर्षों में पवना बांध शत-प्रतिशत भरा हुआ था। बांध में अभी भी काफी पानी है। लेकिन प्रशासन की अनिच्छा से शहर के लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आयुक्त राजेश पाटिल और उनके प्रशासन ने अभी तक जलापूर्ति को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई है। इसके विरोध में गुरुवार (24 मार्च) को जिला पिंपरी चिंचवड़ जिला पूर्व नगरसेविका निर्मला कदम ने कहा कि पिंपरी चिंचवड़ शहर को रोजाना 600 एमएलडी पानी की जरूरत है। इसमें से 30 एमएलडी पानी एमआईडीसी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। बचा हुआ पानी पवना बांध से लिया जाता है। पिंपरी चिंचवड़ मनपा के नागरिकों को चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति के लिए पवना बांध जलसेतु परियोजना, भामा आस्केड जलापूर्ति योजना और आंद्रा बांध से पानी भी शहर के नागरिकों को दिया जाना था। पिछले पांच वर्षों में एक बंद जलमार्ग परियोजना रही है। भामा-आस्केड-आंध्र जलापूर्ति योजना के लिए अभी भी हजारों करोड़ खर्च हो चुके ह ै।

पूर्व नगरसेविका निगार बारस्कर ने कहा कि एमआईडीसी मनपा भवन के सामने अकुर्डी,निगडी,भोसरी,आनंदनगर मलिन बस्तियों और रत्ना होटल क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करता है। एमआयडीसी पुराने कनेक्शन के लिए 18 से 19 रुपये प्रति हजार लीटर चार्ज करती है। यह नागरिकों के साथ अन्याय है कि यह दर पालिका के पानी के बिल की दर से दोगुने से भी अधिक है। छायाताई देसले ने कहा कि शहर में पानी की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार के अनुदान से अमृत योजना परियोजना भी लागू की जा रही है। साथ ही 24 घंटे पानी देने का वादा किया। पिछले पांच साल में शहर की अधिकतर सड़कों की खुदाई और जलमार्ग बिछाने के लिए इस योजना पर हजारों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पिछले पांच वर्षों में, भाजपा पदाधिकारियों ने ऐसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से नागरिकों का पैसा बर्बाद किया है। देसले ने कहा कि अगले आठ दिनों में प्रशासन शहर की झुग्गी बस्तियों, गावठाण में पानी की आपूर्ति शुरू कर दे, नहीं तो कांग्रेस की महिलाएं अनिश्चितकालीन अनशन करेंगी। इस अवसर पर महिलाओं ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *