ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / महात्मा गांधी की कैद स्थली आगा खान पैलेस का पानी कनेक्शन कटा

महात्मा गांधी की कैद स्थली आगा खान पैलेस का पानी कनेक्शन कटा

पुणे- सांस्कृतिक राजधानी पुणे का एतिहासिक, प्रतिष्ठित आगा खान पैलेस पिछले महीने से पानी की भारी किल्लत का सामना कर रहा है क्योंकि शहर के पालिका प्रशासन ने 1.70 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि का भुगतान न करने के कारण पानी का ‘कनेक्शन’ काट दिया है। महात्मा गांधी को देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान आगा खान पैलेस में एक कैदी के रूप में रखा गया था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पुणे मनपा से एएसआई के नाम पर पानी का एक नया कनेक्शन प्रदान करने का अनुरोध किया है ताकि आगंतुकों को कोई असुविधा न हो। ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन की शुरुआत के बाद, महात्मा गांधी, उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी और उनके सचिव महादेव देसाई को आगा खान पैलेस में हिरासत में रखा गया था, जिसे सुल्तान मोहम्मद शाह आगा खान तृतीय ने 1892 में बनवाया था।

 

देसाई और कस्तूरबा गांधी की हिरासत में मृत्यु हो गई थी और उनकी ‘समाधियां’ परिसर में स्थित हैं। पीएमसी जल आपूर्ति विभाग के मुख्य अभियंता अनिरुद्ध पावस्कर के अनुसार, पानी के 1.72 करोड़ रुपये के बकाया बिल के कारण पांच फरवरी को पैलेस के बगीचे के लिए तीन इंच के पानी के पाइप का कनेक्शन काट दिया गया था।

 

6 एकड़ के बगीचे में पानी नहीं

मंडावरे ने कहा कि छह एकड़ में फैला यह बगीचा पानी की कमी के कारण काफी हद तक प्रभावित है और आगंतुकों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘पीएमसी के मुताबिक, पिछले 30 सालों से पानी का बिल नहीं चुकाया गया है। इस साल अचानक बिल आया और कनेक्शन काट दिया गया।’ उन्होंने कहा कि उन्होंने पीएमसी को पत्र लिखकर उन्हें एएसआई के नाम पर पानी का एक नया कनेक्शन प्रदान करने के लिए कहा है, ताकि आगंतुकों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *