ताज़ा खबरे
Home / ताज़ा खबरे / कोरोना में मृतकों के परिजनों को 50 हजार सरकारी मदद,आवेदन प्रक्रिया शुरु

कोरोना में मृतकों के परिजनों को 50 हजार सरकारी मदद,आवेदन प्रक्रिया शुरु

पुणे- पुणे,पिंपरी-चिंचवड़ और बाकी ग्रामीण इलाकों में अब तक 19 हजार 682 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। कोरोना से मरने वालों के परिजनों को राज्य सरकार 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे रही है। इस मदद के लिए जिला प्रशासन को शहर और जिले से 29,000 आवेदन मिले हैं। राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। वित्तीय सहायता के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। यह देखा गया है कि सरकार के मरने वालों की संख्या और प्राप्त वास्तविक वित्तीय सहायता के बीच एक बड़ी विसंगति है। यदि किसी व्यक्ति की कोरोना के कारण किसी अस्पताल में मृत्यु हो जाती है, तो संबंधित अस्पताल द्वारा इसकी सूचना भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को दी जाती है। कुछ अस्पतालों ने आईसीएमआर पर किसी व्यक्ति का पंजीकरण नहीं किया है या अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उसकी मृत्यु हो गई है। इसलिए, जिला प्रशासन ने देखा कि यह अंतर हुआ है।

 

आर्थिक सहायता के लिए अब तक 29 हजार 726 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जिसमें से पुणे, पिंपरी-चिंचवड़ मनपा और जिला स्वास्थ्य विभाग में पंजीकृत मृतकों के 19 हजार 682 परिवारों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। विभिन्न कारणों से 9607 आवेदनों को खारिज कर दिया गया है और संबंधितों को दस्तावेजों की जांच के लिए नियुक्त समिति के समक्ष दस्तावेज जमा करने का अवसर दिया गया है। जिला प्रशासन से प्राप्त आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन कर आवेदनों को स्वीकृत किया जा रहा है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी विट्ठल बनोटे ने बताया कि जिन आवेदकों का आवेदन अधूरा है, उनके दस्तावेज सत्यापन के बाद जिला सर्जन या नगर स्वास्थ्य अधिकारियों की कमेटी निर्णय लेगी।

 

कोरोना से मरने वाले एक ही व्यक्ति के नाम दो बार लागू किए जा चुके हैं। अगर परिवार के माता या पिता की मृत्यु हो गई है, तो बेटे और विवाहित लड़की ने आवेदन किया है। कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में दूसरे राज्यों और जिलों के लोगों को इलाज के लिए पुणे के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। ऐसे व्यक्तियों के रिश्तेदारों ने अनुदान के लिए जिला प्रशासन को भी आवेदन दिया है। हालांकि शहर सहित जिले में वास्तव में 19 हजार 682 मौतें हुई हैं, वास्तव में 29 हजार 726 आवेदन प्राप्त हुए हैं, बानोटे ने भी स्पष्ट किया।

Check Also

संजोग वाघेरे के नामांकन पर्चा दाखिल रैली में उमड़ा जनसैलाब

आदित्य ठाकरे,अमोल कोल्हे,सचिन अहिर,माणिक ठाकरे रहे उपस्थित पिंपरी- मावल लोकसभा क्षेत्र से शिवसेना उद्धव ठाकरे-राकांपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *